Saturday, January 29, 2011

Fwd: एक्सचेंज4मीडिया युथ मार्केटिंग सम्मिट 2011,ईएमएस ने शुरू किया नेट टीवी



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/1/29
Subject: एक्सचेंज4मीडिया युथ मार्केटिंग सम्मिट 2011,ईएमएस ने शुरू किया नेट टीवी
To: palashbiswaskl@gmail.com


 
श, 01/29/2011 - 12:10
एक्सचेंज4मीडिया युथ मार्केटिंग सम्मिट 2011

एक्सचेंज4मीडिया युथ मार्केटिंग सम्मिट 2011 में इंडस्ट्री के जाने-माने दिग्गजों ने एक मंच पर आकर युवाओं के लिए सही मार्केटिंग रणनीति पर चर्चा की। स्वागत भाषण देते हुए, एक्सचेंज4मीडिया समूह के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ, अनुराग बत्रा ने युवाओं पर लक्षित मार्केटिंग की आवश्यकताओं पर अपने विचार रखे। उसके बाद, ग्राहम ब्राउन, संस्थापक, मोबाइल युथ (यूके) और ग्लोबल चेयरमैन, युथ रिसर्च पार्टनरशिप ने मुख्य भाषण दिया। ब्राउन ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि भारत युथ इनोवेशन और युथ मार्केटिंग के लिए बड़ा केंद्र था। उसके बाद, उन्होंने युवा व्यवहार और मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

आगे पढ़ें

 
ईएमएस ने शुरू किया नेट टीवी

देश की पहली सेटेलाईट आधारित न्यूज़ एजेंसी, 'एक्सप्रेस मीडिया सर्विस' (ईएमएस) समूह नए सोपान के रूप में अब 'ईएमएस टीवी' लेकर आया है। समूह के प्रबंध निदेशक, सनत कुमार जैन के अथक प्रयासों और कर्मठ सहयोगियों की समर्पित टीम ने 'ईएमएस समूह' को नयी बुलंदियों पर पहुंचा दिया है। 'ईएमएस टीवी' देश का पहला ऐसा टीवी है जो इंटरनेट तथा मोबाइल पर दिखाया जाएगा। देखें www.emstv.in इस पोर्टल पर देश के उन शहरों-कस्बों की ख़बरें दिखाई जायेंगी, जो अब तक टीवी चैनलों पर अछूत माने जाते रहे हैं। 'ईएमएस समूह' ने म.प्र. से 21 वर्ष पूर्व समाचार पत्र के प्रकाशन से कार्य शुरू किया था।

आगे पढ़ें

8 फरवरी को कलकत्ता से लॉन्च होगा 'ताज़ा टीवी'
हिंदी न्यूज़ चैनल मार्केट में एक और चैनल 'ताज़ा टीवी' अपनी इंट्री दर्ज कराने जा रहा है। यह चैनल 'ताज़ा इंफोटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड' ग्रुप का है और इसे 8 फरवरी को कलकत्ता से लॉन्च किया जा रहा है। चैनल नेशनल और हिंदी भाषी होगा। इस ग्रुप के प्रमुख, विश्वेशर नैवर हैं जो कि 'प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया' के सदस्य भी रह चुके हैं। और चैनल का सीईओ, विपन नैवर को बनाया गया है।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
अफगानिस्तान में अभी भी डर की जिंदगी जीते हैं पत्रकार
अफगानिस्तान पर अमेरिकी हमले को बेशक नौ साल बीत गए हों लेकिन इस देश में पत्रकार अभी भी अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं। उनका कहना है कि उन्हें हमेशा अतिवादी तत्वों का डर बना रहता है। यह बात, भारत दौरे पर आये तीस सदस्यीय पत्रकारों के दल ने कही। इस दल में, तेरह महिला पत्रकार भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि वे बाकि देशों की तरह यहां अपने काम को सही ढ़ंग से नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि यहां के अधिकारीगण देश के किसी भी विकास कार्य पर, किसी भी तरह का कमेंट देने को इच्छुक नहीं होते।

पत्रकारों को हर तरह की सुविधा देगी राज्य सरकार: शांति धारीवाल

कोटा में राजस्थान के स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल पत्रकारों के एक संगठन के समारोह में पहुंच हुये थे। इस समारोह में, पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पत्रकारों के हितों का हर संभव ध्यान रखेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन पत्रकारों की आजीविका केवल पत्रकारिता पर ही आधारित है, सरकार उन्हें हर तरह की सुविधा देगी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि वो राज्य की सभी कल्याणकारी योजनाओं को सकारात्मक सोच के साथ जन-जन तक पहुंचाने की कोशिश करें।

 
'आईसीसी' ने वर्ल्ड कप के लिए वेबसाइट लॉन्च की
'द इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और याहू इंडिया' ने 'आईसीसी वर्ल्ड कप' 2011 की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर, मैच की लाइव अपडेट्स, मैच का विश्लेषण, एक्सक्लूसिव वीडियो और खेल का आकर्षक कंटेंट उपलब्ध होगा। यह जानकारी एक प्रेस रिलीज के माध्यम से दी गई। इस वेबसाइट के जरिए प्रशंसक आईसीसी के उत्पादों को भी खरीद सकते हैं। 'आईसीसी' के प्रबंधन का कहना है कि 'याहू' के साथ मिलकर 'आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड' कप के एक्सक्लूजिव कंटेंट के लिए एक प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 
रुबल दत्ता ने 'सहारा मीडिया' में बतौर नेशनल हेड सेल्स मार्केटिंग ज्वाइन किया
रुबल दत्ता ने 'सहारा मीडिया' में बतौर नेशनल हेड, सेल्स मार्केटिंग के तौर पर ज्वाइन किया है। रूबल इससे पहले इंडोनेशिया की एक कंपनी में अपनी सेवाएं दे रहे थे। रुबल को 'सहारा मीडिया' के लिए मार्केटिंग, बिजनेस प्लानिंग, सेल्स आदि की जिम्मेदारी सौपी गई है। 'सहारा मीडिया' प्रबंधन ने समाचार4मीडिया से रुबल दत्ता की 'सहारा समूह' में शामिल होने की बात की ख़बर की पुष्टि करते हुए बताया है कि रुबल दत्ता ने 'सहारा' ज्वाइन कर लिया है और वे 'सहारा' के तीनों माध्यमों टीवी, प्रिंट और वेब को देखेंगे।

 
फीवर104 एफएम का तीसरी तिमाही में राजस्व 66.75 प्रतिशत बढ़कर 18.01 करोड़ रुपये हुआ
एचटी मीडिया लिमिटेड के फीवर 104 एफएम ने 31 दिसंबर, 2010 को समाप्त हुए तीसरी तिमाही में 66.75 प्रतिशत की मजबूत वृद्दि दर्ज की है। पिछले वर्ष इसी तिमाही में फीवर104 एफएम को 10.8 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था जो इस तिमाही में बढ़कर 18.01 करोड़ रुपये हो गया है। फीवर104 एफएम के बिजनेस प्रमुख, एस कीर्तिवासन ने इस वृद्धि पर कहा,  "कंटेंट क्रिएशन और नवाचारों में महत्वपूर्ण निवेश के कारण फीवर104 एफएम का इस तिमाही में मजबूत प्रदर्शन हुआ है। हम इस उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को बनाए रखने में सक्षम रहे हैं, हमारी मार्केटिंग रणनीति काफी सफल रही है। हमारा मुनाफा वर्ष दर वर्ष बढ़ रहा है।"

 
नेटवर्क18 को तीसरी तिमाही में 82.77 करोड़ शुद्ध लाभ
नेटवर्क18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट ने 27 जनवरी, 2011 को तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा की है। कंपनी ने 31 दिसंबर, 2010 को समाप्त हुए तीसरी तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ 82.77 करोड़ का अर्जित किया है। पिछले वर्ष इसी वित्तीय अवधि में कंपनी को 54.51 करोड़ की शुद्ध हानि हुई थी। कंपनी का राजस्व इस तिमाही में 405.58 करोड़ रुपये का दर्ज किया गया है जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में कंपनी को 370.11 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित हुआ था।

 
निवेदिता मुखर्जी ने 'बिजनेस स्टैंडर्ड' ज्वाइन किया
निवेदिता मुखर्जी जल्द ही 'बिजनेस स्टैंडर्ड' ज्वाइन करने जा रही हैं। समाचार4मीडिया से खबर की पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा कि वे 1 फरवरी से 'बिजनेस स्टैंडर्ड' ज्वाइन करेगी। वे अखबार में बतौर एडिटर की भूमिका में रहेंगी। इससे पहले, वे 'डीएनए' अखबार में अपनी सेवाएं दे रही थीं।निवेदिता ने यह भी बताया कि वे 'बिजनेस स्टैंडर्ड' में रियल स्टेट, हॉस्पिटैलिटी, फार्मा, हेल्थ-केयर पर्यावरण और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निभायेगी। उनका मुख्य फोकस अखबार का सर्कुलेशन और रीडरशिप को बढ़ावा देना होगा।

 
'बीएजी' का 'आईसोम्स' अब लखनऊ में भी खुलेगा

'बीएजी फिल्म्स' ने अपने मीडिया संस्थान 'आईसोम्स' का विस्तार किया है अब 'आईसोम्स' की अगली शाखा लखनऊ में खोल जा रही हैं। अब तक, 'आईसोम्स' नोएडा में चल रहा था जहां देश भर से पत्रकारिता के छात्र-छात्रा पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग भी लेते थे। प्रबंधन की कोशिश है कि दूर-दराज से आने वाले छात्र-छात्रा नोएडा न आकर लखनऊ में ही रहकर वहीं पढ़ाई करे। 'आईसोम्स' पीछे कई सालों से सकुशल काम कर रहा है। यहां के छात्र, 'न्यूज़ 24' ही नहीं तमाम जाने माने न्यूज़ चैनल तथा अन्य विधाओं में अपनी सेवाऐं दे रहे हैं।

 
'बीबीसी रेडियो' की हिन्दी सेवा बंद होगी
'बीबीसी' से एक बुरी खबर आ रही है। खबर यह है कि 'बीबीसी' ने विश्व की पांच भाषाओं की सेवा को बंद करने का फैसला किया है। इतना ही नहीं, इसके अलावा वह अपनी हिंदी रेडियो सेवा भी बंद करने जा रही है। 'बीबीसी' ने यह कदम कॉस्ट कटिंग की कोशिशों के तहत उठाया है। इस निर्णय से 'बीबीसी' में कार्यरत लगभग 650 लोगों का जीवन प्रभावित होगा क्योंकि इन लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ेगा। 'बीबीसी' के लिए यह दिन 'काला दिन' से कम नहीं है।

 
'बीबीसी' हिंदी सेवा को बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण: कुलवंत कोचर

कुलवंत कोचर, ऑडियो सर्कुलेशेन 'बीबीसी रेडियो' के इंचार्ज ने बीबीसी रेडियो की हिन्दी सेवा बंद करने पर कहा, "'बीबीसी' हिंदी सेवा को बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके कारण संचार माध्यम में पैदा होने वाले रिक्त स्थान को भरना असंभव होगा। हिंदी सेवा को बंद करने के पीछे यदि यह तर्क दिया जाये कि इसमें मुनाफा नहीं हो रहा है, जैसा कि आपने बताया, तो मैं इसे कुतर्क कहूंगा, क्योंकि 'बीबीसी वर्ल्ड' सर्विस के लिये अनुदान ब्रिटिश पार्लियमेंट मुहैया कराती है ताकि वह अपना सामाजिक दायित्व पूरा कर सके। 'बीबीसी हिंदी' सेवा का उद्देश्य कभी भी मुनाफा कमाना नहीं रहा।"

 
यह उनका नुकसान है जिनके पास कोई और माध्यम नही है: रामदत्त त्रिपाठी

बीबीसी हिन्दी रेडियो सेवा बंद करने के सवाल पर राम दत्त त्रिपाठी,  ब्यूरो प्रमुख, लखनऊ, 'बीबीसी' ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, "'बीबीसी' खास कर जो हिन्दी रेडियो है तमाम ऐसे लोगों का समाचार माध्यम है, जिनके पास और कोई दूसरे साधन नहीं है इसके अलावा। यह सबसे बडा नुकसान है उन करोड़ लोगों का हैं जो देश-दुनिया की विश्वनीय जानकारियां 'बीबीसी' के माध्यम से लेते थे। अब, वे इससे वंचित हो जायेंगे। खास कर, हिन्दुस्तान की जनता को इसका नुकसान होगा। हिन्दुस्तान की आम जनता और स्टूडेंट वर्ग को देश-दुनिया की ख़बर 'बीबीसी हिन्दी' से नहीं मिल पायेगी।"

 
'बीबीसी हिंदी' रेडियो की कमान कहीं और लगाव कहीं: आलोक कुमार
'बीबीसी' हिंदी को चलाने के लिए जो पैसे आ रहे थे वो सरकारी बजट से आ रहे थे। अब जब सरकार ने पैसे देना बंद कर दिया तो 'बीबीसी' के पास कोई और रास्ता ही नहीं रह गया है क्योंकि 'बीबीसी हिंदी' को विज्ञापन से कोई आय प्राप्त नहीं हो रही थी। 'बीबीसी हिंदी' रेडियो की सेवा से लगभग 35 मीलियन लोग दिल से जुड़े हुए थे और इसमें कोई दो राय नहीं कि 'बीबीसी' के श्रोताओं को धक्का पहुंचा होगा। ब्रिटेन की माली हालात ठीक न होने के कारण यह फैसला लिया गया है।

 
'हिन्दुस्तान' का हापुड़ संस्करण लॉन्च
हिन्दी दैनिक 'हिन्दुस्तान' ने उत्तर प्रदेश में 24 जनवरी, 2011 को हापुड़ संस्करण लॉन्च किया है। इस संस्करण में स्थानीय खबरों के लिए कुल आठ पृष्ठ समर्पित किए गए हैं। इससे पहले 'हिन्दुस्तान' ने गाजियाबाद, नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद संस्करण लॉन्च किया था जिसमें स्थानीय खबरों को प्रमुखता दी गई थी। 'हिन्दुस्तान' के मुख्य संपादक, शशि शेखर ने इस अवसर पर कहा, "अपने शहर में क्या घटना घट रही है इसके प्रति पाठक ज्यादा रुचि लेते हैं। इन क्षेत्रों में अति स्थानीय संस्करण की जरूरत है और मेरा मानना है कि ये संस्करण स्थानीय जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।"

 
रांची से 'कशिश न्यूज़' चैनल लॉन्च
गणतंत्र दिवस के मौके पर रांची में 24 घंटे का ख़बरिया न्यूज़ चैनल 'कशिश न्यूज़' लॉन्च हो गया है। लॉन्चिंग के मौके पर मुख्यमंत्री, अर्जुन मुंडा सहित झारखंड के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। 'कशिश न्यूज़' ने इस मौके पर झारखंड-बिहार के जाने-माने हिंदी दैनिक 'प्रभात ख़बर' के साथ मिलकर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच सौहार्द बढ़ाने के लिए, पहचाने जाने वाले मशहूर गजल गायक, गुलाम अली ने अपने सूरों का जादू बिखेरा।

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment