Saturday, February 21, 2015

अंबानी अडानी एस्सार को मुबारक कि डाउ कैमिकल्स का बजट लीक और नंगा सरेबाजार कारपोरेट राज! महामहिम से निवेदन कि सत्र से पहले बेमतलब बजट सत्र का कर दें सत्रावसान और हो सकें तो बसरा से बुलवा लें मियां मुस्तफा को हज्जार टुकड़ों में कटी फटी जम्हूरियत की लाश सिल


अंबानी अडानी एस्सार को मुबारक कि डाउ कैमिकल्स का बजट लीक और नंगा सरेबाजार कारपोरेट राज!
महामहिम से निवेदन कि सत्र से पहले बेमतलब बजट सत्र का कर दें सत्रावसान और हो सकें तो बसरा से बुलवा लें मियां मुस्तफा को हज्जार टुकड़ों में कटी फटी जम्हूरियत की लाश सिलकर  दफीना का चाकचौबंद बंदोबस्त कर दें वे कि अलीबाबा और चालीस लाख चोरों के राज में हम दो बूंद आंसू बहा सकें कामरेड पनसारे को  श्रद्धांजलि के साथ!
पलाश विश्वास
सूचना चोरी की जद में वित्त और विदेश विभाग भी, बजट भाषण लीक

सूचना चोरी की जद में वित्त और विदेश विभाग भी, बजट भाषण लीक

जनसत्ता | Feb 21, 2015
कॉरपारेट जासूसी के मामले में शुक्रवार को यहां पेट्रोलियम क्षेत्र के लिए परामर्श सेवा देने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किए जाने के साथ यह पूरा...

अंबानी अडानी एस्सार को मुबारक कि डाउ कैमिकल्स का बजट लीक और नंगा सरेबाजारकारपोरेट राज!इसके साथ ताजा खबर,मार्केट रेगुलेटर सेबी ने शेयर बाजार के जरिये टैक्स चोरी का बड़ा घोटाला पकड़ा है। ये सारा घपला कैपिटल गेंस के नाम पर चल रहा था। पूरा घोटाला करीब 1800 करोड़ रुपए का है।

सेबी के मुताबिक कमलाक्षी फॉइनेंशियल कॉरपोरेशन के भाव चढ़ाकर ये घोटाला किया गया है। 150 दिन में कमलाक्षी फॉइनेंशियल कॉरपोरेशन के 50 रुपये के शेयर का भाव 489 तक चढ़ाया गया है। इस घोटाले को पकड़ने के बाद सेबी ने कमलाक्षी और उसके प्रोमोटरों समेत 33 लोगों पर रोक लगा दी है।
एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने निफ्टी में बड़े बदलावों का एलान किया है। दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी डीएलएफ और जेएसपीएल यानि जिंदल स्टील एंड पावर निफ्टी से बाहर होने वाले हैं। इन शेयरों की जगह निफ्टी में आइडिया सेल्युलर और यस बैंक को शामिल किया जाएगा। ये बदलाव 27 मार्च से लागू होंगे।

ये जलवा सांढ़ों की दौड़ पर थमी हुई हमारे हिसे की दुनिया का कि सेनसेक्स शेषनाग है,जिसके हजार फनों के जहर से नीला नीला इस आत्मघाती अर्थव्यवस्था का शिकार आम आदमी।आम औरत।
Navbharat Times Online
3 hrs ·
मोदी सूट की करोड़ों रुपए में बोलियां लगाने वाले कई लोग पहले भी खबरों में रहे हैं, लेकिन किसी अच्छी वजह से नहीं, फोटो पर क्लिक करके जानिए कैसे लोगों ने लगाईं करोड़ों की बोलियां...
सूट की नीलामी में बड़ी बोली लगाने वालों की जानकारियां सामने आने से नया विवाद शुरू होने की आशंका है...
NAVBHARATTIMES.INDIATIMES.COM



महामहिम से निवेदन कि सत्र से पहले बेमतलब बजट सत्र का कर दें सत्रावसान और हो सकें तो बसरा से बुलवा लें मियां मुस्तफा को हज्जार टुकड़ों में कटी फटी जम्हूरियत की लाश सिलकर  दफीना का चाकचौबंद बंदोबस्त कर दें वे कि अलीबाबा और चालीस लाख चोरों के राज में हम दो बूंद आंसू बहा सकें कामरेड पानसरे को  श्रद्धांजलि के साथ!
इतनी शर्मिंदगी है जश्न बैरीटोनमध्ये कि हम मुंह छुपा नहीं सकते कहीं।

इतना खून है चेहरे पर दिलो दिमाग से बह निकलते खून सैलाब कि सातों समुंदर का पानी कम होगा पाक साफ बच निकलने के लिए।

महामहिम माफ करना कि खून के कुछ छींटे इधर उधर होकर आपकी पोशाक में गिर ना जाये कहीं कि हम जानते हैं कि बारंबार पोशाक आवृत्ति का आपको कोई अभ्यास नहीं है और चार करोड़ से ज्यादा रकम पर नीलाम होने लायक आपकी नामावली फिलहाल कोई नहीं है।इसीलिए प्रथम नागरिक बाहैसियत बेहतर हो कि हमारी शर्मिदंगी और हमारे खून की लाज रखे और इस फरेबी तिलिस्म को दफनाने खातिर बसरा से मियां मुस्तफा को फौरन बुलवा लें।

कॉमरेड गोविंद पानसरे को लाल सलाम !

निशाना बनाए जाने के पंद्रह दिन पहले ही कॉमरेड गोविंद पानसरे को धमकियां मिली थीं कि वह नाथूराम गोडसे के खिलाफ़ बोलना बंद करें, नहीं तो…
एक बेबस फट्टू नागरिक की श्रद्दाजंलि आपको कि असमय कयामत के खिलाफ बोलकर अापने आखिरी वक्त लोकतंत्र की सेहत के लिए मौत का जाम पीने से परहेज न किया।

भीमताल में मोरारजी सरकार के पतन पर ब्रिटिश राज के कर्नल की विधवा ने जो कहा था एमए इंग्लिश के छात्र नौजवान पलाश से कि भारत के हज्जारों साल से गुलामी के अभ्यस्त लोग नागरिक नहीं हो सकते और लोकतंत्र क्या है,हरगिज नहीं समझ सकते,उनके लिए हुकूमत विदेशी जरुर चाहिए।

उनने कहा कि गुलामों के लिए कोई लोकतंत्र नहीं होता और तुम लोग तो हज्जारों साल से गुलाम हो।आजादी हजम नहीं कर सकते इंडियावाले।

वही हकीकत लेकिन अब कयामत है।

अमेरिकी हुकूमत और अलीबाबा चालीस लाख चोरों के राज में हमने लोकतंत्र के हजार टुकड़े कर दिये हैं।

महामहिम,सूंघ लीजिये हवाओं कि कितनी संड़ांध हैं।

हमारे मोहल्ले में प्रोमोटर के बन रहे बहुमंजिली इमारत की पानी टंकी में मरे हुए कुत्ते की लाश सड़ती रही हफ्तेभर।

सांसें घुट रही थीं।
दरवाजे और खिड़कियां बंद ।
रास्ते पर आवाजाही बंद।

दबी जुबान से भी कोई कुत्ते की मौत का जिक्र न कर रहा था कि कहीं वह हमारा घर भी बेघर कर न दें।
इंतजार करते रहे कि संडांध से वे खुद कब परेशां हो और कुत्ते की लाश वहां से हटा दें।

जब लिख रहा हूं पड़ोस में हंगामा बरपा है।

एक स्त्री का रोज उत्पीड़न चालू है।
इस मोहल्ले के रोजमर्रे का पार्श्व संगीत है यह।

कितनी बार बीच में टपके,कोई असर लेकिन होता नहीं है।
रोज नये और नायाब तरीके उस स्त्री को पागल साबित कर घर से बाहर निकालने के।यह म्हारा समाज है।सभी स्त्रियां सती रुपकंवर है।

नारी की पूजा सर्वत्र वैदिकी रीतिमुताबिक।
सर्वत्र दुर्गोत्सव।
सर्वत्र कालीपूजा।
सर्वत्र देवी जागरण मध्ये स्त्री उत्पीड़न।

सारे लोग खामोश हैं।
लाश भी निकलेगी खूनखराबे के बाद तो कोई प्रत्यक्षदर्शी गवाही के लिए आगे बढ़ेगा नहीं।कानून और व्यवस्था का तकाजा यही है।

इसी मंजर में जीना मरना है।
यही हमारा धर्म है।
यही महारा मोक्ष है।
यही हमारा वजूद है।

बेपनाह खौफ का वह मंजर मेरा देश है।
बेइंतहा खामोशी है।
लोग बोलते बहुत हैं।
लोग कहते कुछ भी नहीं।

यही हमारा लोकतंत्र है।
शांतिपूर्ण मतदान है।
प्रचंड जनादेश है।
सर्वत्र खिला कमल कमल है।
बाकी फिर वही बिल्डर,माफिया कारपोरेट राज है।

हज्जारों टुकड़े में कटे फटे लोकतंत्र में हज्जारों लाखों टुकड़ों में बंटी अस्मिता अंध आवाम को मालूम है कि जम्हूरियत का इंतकाल हो गया है।

फट्टू हमारे हमवतन सेल्फी मुग्ध कालजयी आत्मरति निष्णात हमारे विद्वत जनों के चेहरे पर कोई खून का छींटा नहीं है और न कहीं है कत्ल का सूराग और न कही है कातिल का नामोनिशान।लापता है,बेपता है जिगर हमारा।दिलोदिमाग भी गायब है।

हवाओं में सड़ांध हैं महामहिम मुगलिया गार्डन के वसंत बहार में सड़ांध हैं और जांच कर लें कि संसद भवन के भीतर कहीं कुत्ते की लाश है।रायसीना तक सड़ांध है।

देश के लोगों में खौफ इतना बाबुलंद है कि किसी को हिम्मत नहीं है किआवाज भी करें कि  इस संसद की सफाई सबसे पहले जरूरी है और सिरे से इस राज्यतंत्र को बदलने की सख्त जरुरत है।

कि महामहिम हज्जारों टुकड़ों में बंट गया यह देश जिसके आप प्रथम नागरिक हैं और हज्जारों टुकड़ों में बंटी लोकतंत्र की लाश अलीबाबा के खजाने की तलाश में मारे गये काशिम की है,जिसकी नींव पर बाबुलंद अलीबाबा का किस्सा ए गुल गुलिस्तान मुक्तबाजार है।

अंबानी अडानी एस्सार को मुबारक कि डाउ कैमिकल्स का बजट लीक और नंगा सरेबाजार कारपोरेट राज!

महामहिम से निवेदन कि सत्र से पहले बेमतलब बजट सत्र का कर दें सत्रावसान और हो सकें तो बसरा से बुलवा लें मियां मुस्तफा को हज्जार टुकड़ों में कटी फटी जम्हूरियत की लाश सिलकर  दफीना का चाकचौबंद बंदोबस्त कर दं वे कि अलाबाबा और चालीस लाख चोरों के राज में हम दो बूंद आंस सकें कामरेड पनेसर को  श्रद्धांजलि के साथ!
इतनी शर्मिंदगी है जश्न बैरीटोनमध्ये कि हम मुंह छुपा नहीं सकते कहीं।

अब भी आंखों में उंगली करके बताना होगा कि अरुण जेटली की घोषणा कि सारे फैसले बजट के जरिये लागू नहीं होते का आशय क्या है?

अब भी आंखों में उंगली डालकर साबित करना होगा कि राजकाज दरअसल माफिया बिल्डर प्रोमोटर कारपोरेट राज है?हिंदुत्व नहीं है कतई केसरिया?


अब भी आंखों में उंगली डालकर साबित करना होगा कि बगुला भगत विशेषज्ञ समुदाय,कौंसिल,आयोग इत्यादि में बैठे लोग सार्वजनिक क्षेत्रे के लोग नहीं,निजी कंपनियों के कारिंदे हैं?

अब भी साबित करना होगा कि बजट दरअसल डाउ कैमिकल्स और मनसैंटो के साथ साथ अलीबाबा और चालीस हज्जार चोरों का है?

अब भी आंखों में उंगली डालकर साबित करना होगा कि सुनामी और जनादेश,लगातार लगातार चुनाव प्रचार और दिग्विजयी अश्वमेध घोड़ों की टापों में बंधी खून की नदियां बहाती तलवारों की धार पर किसकी किसकी गरदनें हैं?

अब भी आंखों में उंगली डालकर साबित करना होगा कि नब्वे फीसद अज्ञात सूत्रों से हासिल राजनीति के मिलियनर बिलियनर सिपाहसालारों के बेपर्दा स्विसखातों पर ईमानदारी का परचम लहराते फानूस बहवा बेहया क्यों हैं?

अब भी आंखों में उंगली डालकर साबित करना होगा कि मंत्रालयों और सचिवालयों पर राज किसका है?

अब भी आंखों में उंगली डालकर साबित करना होगा कि बजट जैसा कुछ होता नहीं है और लोकलुभावन वायदों के अलावा जनता के हाथ लगता कुछ नहीं है पिछले तेइस साल से जो सिलसिला है वह बेमिसाल फर्जीवाड़ा है जम्हुरियत के नाम पर जम्हूरियत का निरंतर हो रहा कत्ल है?

इतने इतने घोटालों के पर्दाफाश का क्या हुआ हुजूर ,बताइये।

इतने इतने रक्षा सौदों के बाद फिर भी हमारे रणबांकुरे जवान सरहदों पर नहीं,सलवा जुड़ुम और आफसा के तंत्र मंत्र के तहत जल जंगल जमीन से बेदखली के आपरेशन में शहादत देते हैं।

मध्यभारत के चप्पे चप्पे में देख लीजिये,झारखंड के कोने कोने में देख लीजिये,हिमालय में सर्वत्र देख लीजिये कि पूर्वोत्तर में तनिको झांक लीजिये कि सैनिक और अर्धसैनिक बल प्राकृतिक संसाधनों की लूटखसोट में लगी विदेशी देशी पूंजी के हितों के लिए कैसे लामबंद हैंअब भी क्या साफ नहीं हुआ कि डाउ कैमिकल्स और एंडरसन के बचाव करने वाले लोगों का राजकाज अगर हिंदुत्व है,अगर धर्म है ,अर राष्ट्रवाद है तो इन जुमलों में बह रही कयामत का भी अंदाजा लगाइये।

बहुजन नेता मायावती की हम बहुत इज्जत करते हैं क्योंकि वे पहली नेता हैं अंबेडकरवादियों में जिने बहुजनहिताय नारे को सर्वजन हिताय में तब्दील कर दिया है और मजा देखिये कि अंबेडकरी लोग उन्हें ब्राह्मणवादी कहते अघाते नहीं हैं।यही है गौतम बुद्ध का पथ।बाबासाहेब काभी जाति उन्मूलन का एजंडा यही है।

मायावती की राजनीति कितनी कामयाब है और कितनी नाकामयाब है,हम यहां इसकी चर्चा करेंगे नहीं।राजनीति की मजबूरियां होंगी अलग कि अस्मिताओं का दायरा तोड़कर बहुजन सर्वजन बनेगा नहीं और अल्पजन जो अलीबाबा चालीस चोर है ,वह बहुजन के खात्मे और सफाये को लिए सारवजनीन झूठ का तंत्र चलायेगा।

मायावती ने अपने को बदला है और हमने जिस मायावती को अस्सी के दशक में बिजनौर और हरिद्वार से लेकर यूपी और देश के कोने कोने में आग बरसाते देखा है,जो जात पांत की राजनीति,धर्म अधर्म की राजनीति के झंडेवरदार हैं,उनकी तरह वे कोई घृणा अभियान चला नहीं रही हैं।लफ्फाजी के बदले मायावती अरसे से दो टुक बोल रही है।

भावनाओं और उन्माद की कारपोरेट राजनीति में इस कायाकल्प का स्वागत किया जाना चाहिए।

आज अगर बजट लीक का करिश्मा अंबानी अडानी और एस्सार के सौजन्य से नहीं हुआ रहता और न कामरेड पनेसर के बलिदान से हम इतने लहूलुहान होते तो हम रोजनामचे की शुरुआत मायावती को नीला सलाम लाल सलाम दागकर करते।

बिहार प्रसंग पर उनका ताजा बयान उम्मीद बांधता है कि अगर दो चार कदम वे और आगे बढ़ायें तो नीला लाल भी हो सकता है और लाल नीला भी हो सकता है।

मनुस्मृति के तिलिस्म को तोड़ने के लिए भावुक अस्मिताओं का जाल तोड़ना बोहद जरूरी है।

हम देखते रहे हैं कि कैसे पिछड़ा अति पिछड़ा और दलित अति दलित जैसे जुमले रचकर बहुजन समाज को बांटकर बदलाव को रोकने की मोर्चाबंदी होती रही है।

मुसहरों का हवाला देकर खुलकर बोली लगाने वाले जीतम मांझी को कैसे नया मोदी बनाने का प्रकल्प चालू कर दिया गया।फिर दलितों को अतिदलितों के मुकाबले,दलितों को पिछड़ों और मुसलमानों के मुकाबले खड़ा करने की कवायद होती रहीं।

बहुजन जबतक सर्वजन नहीं बनेगा,ये हरकतें और साजिशें जारी रहेंगी।

मायावती ने सबसे पहले बयान जारी किया है कि दलितों और पिछड़ों में अलगाव तैयार करने में फेल हो गया हिंदुत्व का यह समरसता प्रयोग।

यह बयान न मुलायम न लालू और न नीतीश की ओर से आया है।
हालात संगीन हैं।
कि मुलायम लालू के साथ खड़े मोदी हैं।

सर्वजन सिर्फ नारा नहीं है और न चुनावी समीकरण हैं,इसे भी समझ लें मायावती और बहुजन को दरहकीकत सर्वजन बनाकर इस मनुस्मृति तिलिस्म को तोड़ने खातिर लाला नीले में बंटे मेहनतकश तबके को एकजुट करने की मुहिम में लग जायें तो भारत के प्रधानमंत्री बनने से बड़ी होगी उनकी यह उपलब्धि।

NEWS FLASH: आख़िरकार बिक गया प्रधानमंत्री मोदी का सूट, और ब्यौरा जल्द हीwww.bbchindi.com पर-
'NEWS FLASH: आख़िरकार बिक गया प्रधानमंत्री मोदी का सूट, और ब्यौरा जल्द ही www.bbchindi.com पर-'

अमलेंदु ने एकदम सही टिप्पणी की हैः
आ रहा समाजवाद- बढ़े चलो।
आज देश का सबसे बड़ा समाजवादी तिलक समारोह है। डॉ. लोहिया की विरासत वाले सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के पौत्र सांसद तेजप्रताप सिंह यादव और सामाजिक न्याय के मसीहा लालू प्रसाद यादव की पुत्री के तिलक समारोह में परिधानमंतरी भी पहुंच रहे हैं। लगभग दो लाख लोगों के दिव्य भोजन का इंतजाम किए जाने की सूचना है।.....
सवाल समाजवादियों से.... भाई आप लोगों ने ज़िंदगी भर संघियों के साथ मिलकर नेहरू-गांधी परिवार के परिवारवाद को कोसा है। जरा ज्ञानवर्द्धन कराएंगे प्रियंका गाँधी के विवाह में कितने लोगों के भोजन का प्रबंध किया गया था?
..... भाई सैफई राजवंशियों समाजवाद के नाम पर कुछ तो लाज-शर्म करो…

नवभारत टाइम्स - 4 घंटे पहले

आज तक - 2 घंटे पहले

Daily Hindi News - 1 घंटा पहले

आज तक - 2 घंटे पहले

पंजाब केसरी - 1 घंटा पहले

Sanjeevni Today - 2 घंटे पहले

दैनिक जागरण - 1 घंटा पहले

एनडीटीवी खबर - 25 मिनट पहले

Sahara Samay - 7 घंटे पहले

दैनिक जागरण - 18 घंटे पहले

.
बहरहाल,पेट्रोलियम मंत्रालय से गोपनीय दस्तावेज लीक करने के मामले में अभी तक दो एनर्जी कंसल्टेंट की गिरफ्तारी की गई। इनमें एक पूर्व पत्रकार शांतनु सैकिया भी शामिल है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक चुराए गए दस्तावेज हासिल करने वालों में इन दोनों के भी शामिल होने की आशंका है। लेकिन अब ये मामला और गहरा गया है। पुलिस ने इस मामले में  अब तक 5 कंपनियों के अधिकारियों सहित कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस का कहना है कि पेट्रोलियम मंत्रालय से नेशनल ग्रिड से संबंधित बजट के अहम दस्तावेज भी लीक हुए हैं। पुलिस का दावा है कि आरोपियों के पास से कोयला और बिजली मंत्रालय के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। पुलिस की एफआईआर के मुताबिक आरोपियों ने दस्तावेज चुराते समय सीसीटीवी कैमरा स्विच ऑफ कर दिए थे। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मामले की जांच के बाद ये साफ हो जाएगा कि दस्तावेज चुराने वालों का मकसद क्या था, वहीं दिल्ली पुलिस कमिश्नर बी एस बस्सी के मुताबिक ये अभी साफ नहीं है कि चोरी का मकसद किसी कंपनी को फायदा पहुंचाना था या नहीं।

इस मामले पर बयान जारी करते हुए आरआईएल के प्रवक्ता ने कहा है कि कि आरआईएल इस मामले की अंदरुनी जांच करेगी। कंपनी ने कहा है कि वो इस मामले में जांच एजेंसियों से पूरा सहयोग करेगी। गौर करनेवाली बात है कि रिलायंस का पेट्रोलियम मंत्रालय से आर्बिट्रेशन का मामला चल रहा है। कंपनी का कहना है कि उसे आर्बिट्रेशन के जल्द सुलझ जाने की उम्मीद है।

रेल बजट में हो सकता एसपीवी फॉर्मूले का ऐलान

प्रकाशित Sat, फ़रवरी 21, 2015 पर 12:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz
आने वाले रेल बजट में रेल मंत्री का फोकस बड़ी घोषणाओं पर नहीं, बल्कि रेलवे की आर्थिक हालत सुधारने और इसे आधुनिक बनाने पर होगा। सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रेल मंत्री निवेश को बढ़ावा देने के लिए पहली बार एसपीवी यानी स्पेशल पर्पज व्हीकल मॉडल अपनाने का एलान कर सकते हैं। साथ ही ट्रैक्स पर दबाव कम करने के लिए मौजूदा लाइंस की डब्लिंग और ट्रिपलिंग के काम में तेजी लाई जा सकती है।

26 फरवरी को सुरेश प्रभु अपना पहला रेल बजट पेश करेंगे। प्रभु के सामने सबसे बड़ी चुनौती रेलवे की माली हालत को सुधारना है। मौजूदा वक्त में रेल 10 हजार करोड़ रुपये के सालाना घाटे पर चल रही है और इस घाटे से रेलवे को उबारना रेल मंत्री की पहली प्राथमिकता होगी। सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस बार रेल मंत्रालय रेलवे में राज्यों की भागीदारी और निवेश को बढ़ावा देने के लिए एसपीवी यानी स्पेशल पर्पज व्हीकल का फ़ॉर्मूला अपनाने जा रहा है। खासतौर पर मौजूदा रेल लाइनों के विस्तार और लास्ट माइल क्नेक्टिविटि के तहत नई लाइन डालने के लिए एसपीवी मोड को अपनाया जा सकता है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेल बजट में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के साथ एसपीवी का ऐलान भी हो सकता है। इसके अलावा निवेशको की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम का भी ऐलान कर सकता है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा रेलवे स्टेशनों को मॉडर्न बनाने और स्पीड और क्षमता बढ़ाने के लिए ईएमयू ट्रेन सेट्स लॉन्च करने का एलान हो सकता है।

रेलवे में एफडीआई को मंजूरी मिले 5 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है हालांकि अभी तक निवेशको में वो उत्साह नही देखने को मिल रहा जिसकी उम्मीद रेल मंत्रालय ने की थी। लेकिन रेलवे सूत्रों की मानें तो इस बार रेल बजट में कई ऐसे एलान हो सकते हैं जिसके बाद विदेशी निवेशको की दिलचस्पी भारतीय रेल में बढ़ेगी।

निवेश बढ़ाने के अलावा रेल मंत्री की ख्वाहिश रेल के पूरे सिस्टम को ऑनलाइन करने की है जिस ओर पहला कदम हाल ही में उठाया गया है। रेल मंत्रालय ने एक विभाग  से दूसरे विभाग में ट्रांसफर होने वाली फाइलो पर नजर रखने के लिए फाइल ट्रैकिंग सिस्टम शुरु किया है और इस ट्रेंड को आगे बढ़ाते हुए रेल मंत्री बजट में रेलवे की परीक्षा से लेकर रेलवे में खरीदी जाने वाली हर चीज का रिकॉर्ड ऑनलाइन किए जाने का एलान कर सकते हैं।

रेल मंत्री की कोशिश रेलवे लाइन की संख्या बढ़ाने पर भी होगी। मुख्य तौर पर उत्तर पूर्वी राज्यों से जुड़ी लाइनों की डब्लिंग और ट्रिपलिंग पर विचार किया जा सकता है। कुल मिलाकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु के लिए उनका पहला रेल बजट किसी अग्निपरीक्षा से कम साबित नहीं होने वाला है, जहां उन्हें यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने और रेलवे के लिए ज्यादा कमाई लाने के बीच संतुलन बैठाना है।

बिजनेस शुरू करना कितना हुआ आसान!

प्रकाशित Fri, फ़रवरी 20, 2015 पर 19:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz
दुनिया भर में प्रो बिजनेस और प्रो आंत्रप्रेन्योरशिप की छवी दिखा रही मोदी सरकार का ये पहला पूरा बजट हैं। स्मॉल स्केल इंडस्ट्री, ई कॉमर्स से लेकर नए स्टार्ट अप तक, सब इस बजट से काफी उम्मीद लगाकर बैठे हैं। लगातार भारत की ग्रोथ के लिए आंत्रप्रेन्योर की अहमियत की बात दोहराती आई सरकार के कार्यकाल के 9 महिनें बाद मैन्यूफैक्चरिंग को बढावा और भारतीय उद्यमियों को ज्यादा सहूलियत देने के सपने की क्या है जमीनी हकीकत इसका जायजा लिया सीएनबीसी आवाज की हर्षदा सावंत ने।

कर्नाटक की राजधानी बंगलुरू विश्व में मशहूर रही है भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस के लिए लेकिन आज यहां फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, बिगवास्केट डॉटकॉम जैसी हजारों स्टार्टअप का बोलबाला है। और हम पहुंचें ऑनलाइन फर्निचर मार्केटप्लेस अर्बन लैडर के दफ्तर। अर्बन लैडर की इसकी शुरूआत 2012 में आशीष गोयल और राजीव श्रीवास्तव ने की थी। कंपनी आज भले ही देश की लिडिंग ऑनलाइन फर्निचर स्टोर है लेकिन अपने कारोबार को इस मुकाम तक पहुंचाना इनके लिए मौजूदा माहौल में आसान नहीं रहा है। लेकिन आशीष को अब हालात बदलने की उम्मीद है। उनको लगता है कि इस बजट में देश में कारोबार को आसान बनाने और उसके लिए एक इनेब्लिंग माहौल देने का एलान होगा। क्योंकि पूंजी से ज्यादा जरूरत इन्हीं बातों की है।

अर्बन लैडर की तरह कई नए स्टार्ट अप ऐसे हैं जहां इनोवेशन ही उनकी पूंजी है। और इस समय जरूरत ऐसे माहोल की है जो ब्रिक मोटार बिजनेस के साथ इन इनोवेशंस और खास कर टेक्नोलॉजी लेड इनोवेशंस को समझे और सपोर्ट करें।

जब आशिष इनोवेटिव बिजनेस की बात करते है तो सबसे बड़ा उदाहरण है भारतीय ई- कामर्श  कंपनिया जो पिछले 7-8 सालों से काम कर रही हैं। लेकिन अब भी इनके कारोबार के तौर तरिकों को सरकार समझ नहीं पाई है और इस साल बजट में सेक्टर को रेग्युलेट करने पर विचार कर रही हैं। वहीं दूसरी तरफ कंपनियां चाहती है की सरकार उन्हें भारत में कारोबार बढ़ाने की सहूलियत दे।

यही नहीं फिलहाल ई-कॉमर्श मार्केटप्लेस के अपने वेयर हाउस नहीं हो सकते, साथ ही खुद लॉजिस्टिक्स की सेवा भी वो नहीं दे सकते। लेकिन जिस तेजी से ये ईकॉमर्स का बिजनेस बढ़ रहा है, सरकार को अपने पुराने नियमों पर नए सिरे से गौर करना ही होगा। क्योंकि ये वो सेक्टर भी है जहां बड़े पैमाने पर विदेशी और देशी निवेश आ रहा है।

बंगलुरू से तकरिबन 70 किलेमीटर दूरी पर है तुमकुर ये एक इंडस्ट्रियल बेल्ट है। हाल ही में फ्यूचर ग्रूप, मित्सुबिसी तोशीबा जैसे बडी कंपनियों ने यहां बडे प्रोजेक्ट लगाए हैं। लेकिन इन बड़ी कंपनियों के आने से पहले यहां पर कई स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज सालों से काम कर रही हैं। ऐसी ही एक यूनिट चलाते है एमएस वेंकटेश। इनकी कंपनी टेनेक्स बड़ी आटो कंपनियों के लिए इंजन वॉल्वस और दूसरे पुर्जे बनाने का काम करती है। 2013 में वेंकटेश ने आंत्रप्रेन्योरशिप के रास्ता अपनाया और 60 लाख रुपये से बिजनेस की शुरुआत की। लेकिन 2 साल बाद भी वेंकटेश सरकारी सब्सिडी का इंतजार कर रहें हैं।

तूमकूर को देश की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में भी शामिल किया गया है। लेकिन वेंकटेश का मानना है कि इससे यहां के छोटे बिजनेस को कोई फायदा नहीं हुआ है रियल एसेट के दाम जरूर आसमान पर पहुंच गए हैं। वेंकटेश चाहते हैं कि सरकार अगर फैक्टरी के लिए जमीन दे दे। थोड़ी मार्केटिंग में मदद कर दे तो ये छोटे आंत्रप्रेन्योर के लिए ज्यादा असरदार साबित होगा।

सरकार के मेक इन इंडिया प्रोग्राम को कामयाब बनाने के लिए इन एसएसआई की भी अहम भूमिका हो सकती हैं। पर इसके लिए सरकार को उस नियम को कारगर तरीके से लागू करना होगा जिसके तहत सरकारी कंपनियों को कम से कम 15 फीसदी ऑर्डर को देने होते हैं। अभी ये नियम कागजों में रह गया है।

टेनेक्स जैसी यूनिटों के लिएबिजली की लगातार सप्लाई अभी भी एक समस्या है और इससे भी बड़ी समस्या है स्किलिड लेबर की कमी लेकिन इसे दूर करने के लिए वेंकाटेश ने खुद इसका उपाय निकाला है।

स्टार्ट अप हों या छोटे बिजनेस वाले हर कोई मोदी सरकार से कोई आसमान नहीं मांग रहा है। उनकी गुजारिश सिर्फ इतनी है कि मेक इन इंडिया को कारगर बनाने और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के जो वादे किए हैं उसके छोटे हिस्से को भी अगर लागू कर दें तो हमारी लाइफ इजी हो जाएगी।

कैसे बनता है देश का बजट

प्रकाशित Fri, फ़रवरी 20, 2015 पर 20:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz
प्रिंट
बजट कैसे बनता है? कौन बनाता है? किस प्रिटिंग प्रेस में इसकी छपाई होती है? इस प्रक्रिया में कौन शामिल होता है। अहम सूचनाएं लीक न हों, इसके लिए क्या इंतजाम किए जाते हैं? ये वो सवाल है जिनका जवाब सभी जानना चाहते है। बजट में क्या होगा और क्या होना चाहिए। इस पर तो तमाम चर्चाएं होती हैं। लेकिन करीब 2 घंटे तक, बिना रुके संसद में पढ़ा जाने वाला बजट तैयार कैसे होता है, आइए हम आपको बताते हैं।

हलवा समारोह से  दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया शुरू होती है। तस्वीरो में आपको वित्त मंत्री अरुण जेटली हलवा बनाते दिख रहे हैं। अब आपके मन में सवाल ये उठ रहा है कि हमेशा फाइलों से घिरे रहने वाले और फाइनेंस से जुड़ी कठिन बाते करने वाले वित्त मंत्री आखिर ये क्यों कर रहे हैं? है ना दिलचस्प बात। चलिए हम पर्दा उठा ही देते हैं। दरअसल ये बजट से जुड़ी वित्त मंत्रालय की सालों पुरानी परंपरा है। जिसमें हलवा समारोह से बजट के दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया शुरू होती है।

वित्त मंत्री के बजट पर पूरे देश की नजर होती है। और जिस बजट को वित्त मंत्री संसद में पढ़ते हैं वो कड़ी मशक्कत और रात-दिन की मेहनत के बाद तैयार होता है। बजट बनाने की पूरी कहानी दिलचस्प है।

बजट डॉक्युमेंट की छपाई नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बने सरकारी प्रिटिंग प्रेस में होती है। और आपको जानकार हैरानी होगी कि वित्त मंत्रालय और उससे जुड़े तमाम विभागों के अधिकारी इसी बजट प्रेस में रहकर बजट तैयार करते हैं। इतना ही नहीं बजट पेश होने तक करीब 2 महीनें उन्हें यहीं रहना होता है। इस दौरान बाकी दुनिया से उनका संपर्क पूरी तरह से कट जाता है। यहां तक कि परिवार से भी बातचीत बंद हो जाती है। किसी जरूरी काम की सूरत में भी अधिकारी सिर्फ संदेश भिजवा सकते हैं। यानि एक तरह से नजरबंद। एमरजेंसी से निपटने के लिए बजट प्रेस हाउस में डॉक्टर भी तैनात होते हैं।

अब काम इतना अहम होगा तो सुरक्षा के इंतजाम तो खास होंगे ही। बजट प्रेस हाउस एक तरह से किले में तब्दील हो जाता है जहां इंटेलीजेंस ब्यूरो, दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ की कड़ी निगरानी होती है। सूचनाएं लीक ना हो इसके लिए मोबाइल तो छोड़िए, इस दौरान लैंडलाइन फोन का भी इस्तेमाल रोक दिया जाता है। तगड़ा फोन जैमर भी होता है। इंटेलीजेंस एजेंसियां ब्यूरोक्रैट्स के सभी फोन-कॉल पर कड़ी नजर रखती हैं। यही नहीं किसी काम से नॉर्थ ब्लॉक से बाहर जाने पर बड़े अधिकारियों को पुलिस सुरक्षा मिलती है।

सुरक्षा कितनी कड़ी होती है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस जगह पर बेरोक-टोक सिर्फ वित्तमंत्री आ सकते हैं। वित्त सचिव स्तर के अधिकारी को भी एंट्री स्पेशल पास से मिलती है।

बजट भाषण लिखना, इस पूरी प्रक्रिया का हिस्सा होता है। और इसे वित्त मंत्री खुद या फिर मुख्य आर्थिक सलाहकार की मदद से लिखते हैं। ये भाषण से बजट से 1-2 दिन पहले ही छपाई के लिए जाता है।
जाहिर है जब इतनी कड़ी मशक्कत के बाद बजट छपाई के लिए तैयार हो, तब लजीज हलवा तो बनता है।

लगभग 1,71,000 परिणाम (0.39 सेकंड)

खोज परिणाम

  1. बजट 2015: तीन लाख तक की इनकम पर टैक्‍स छूट चाहते हैं ...

  2. आज तक-22 घंटे पहले
  3. हर वर्ष बजट कॉपी की छपाई से पहले हलवा बांटा जाता है. यह परंपरा बरसों से चली आ रही है. अब बजटसे जुड़े वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारी और कर्मचारी बजट पेश होने तक अपने घरवालों से भी संपर्क नहीं कर पाएंगे और न फोन न ही किसी अन्य ...
  4. बजट के दिन शनिवार को खुलेंगे शेयर बाजार

  5. ABP News-16 घंटे पहले
  6. उस दिन वित्त मंत्री अरूण जेटली अपना पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे. इससे पहले दिन में सेबी के चेयरमैन यू के सिन्हा ने कहा कि उनके पास इस बारे में आग्रह आए हैं. हालांकि, उन्होंने कहा था कि सेबी ने बजट के दिन शेयर बाजार खुले रखने के ...
  7. अमर उजाला-1 घंटे पहले
  8. बजट से क्या हैं बनारस की उम्मीदें

  9. मनी कॉंट्रोल-1 घंटे पहले
  10. प्रधानमंत्री मोदी से उनके संसदीय क्षेत्र बनारस के लोगों को बड़ी उम्मीदें है। उम्मीदें वाजिब भी है क्योंकी उन्होंने देश के प्रधानमंत्री को चुना है। बनारस के लोगों का कहना है कि इस बजट मे टूरिज्म और पारंपरिक उद्योग को राहत ...
  11. कैसे बनता है देश का बजट

  12. मनी कॉंट्रोल-17 घंटे पहले
  13. बजट कैसे बनता है? कौन बनाता है? किस प्रिटिंग प्रेस में इसकी छपाई होती है? इस प्रक्रिया में कौन शामिल होता है। अहम सूचनाएं लीक न हों, इसके लिए क्या इंतजाम किए जाते हैं? ये वो सवाल है जिनका जवाब सभी जानना चाहते है। बजटमें ...
  14. ABP News-19/02/2015
  15. मंत्रालय में जासूसी- आम बजट के दस्तावेज भी लीक

  16. Oneindia Hindi-6 घंटे पहले
  17. नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय और फिर वित्त मंत्रालय में जासूसी का प्रकरण अब बड़ा रूप लेता नजर आ रहा है, क्योंकि जिस बजट के लिये 100 से ज्यादा अध‍िकारी कई दिनों तक वित्त मंत्रालय के दफ्तर में नजर बंद कर दिये जाते हैं, उसी बजट ...
  18. अमर उजाला-6 घंटे पहले
  19. बजट से बिजनेस लीडरों की उम्मीद

  20. मनी कॉंट्रोल-4 घंटे पहले
  21. मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी परीक्षा का वक्त आ चुका है और वो है नए वित्तवर्ष का बजट जो 28 फरवरी को पेश किया जाएगा। ये बजट कई मायनों में खास होगा क्योंकि ये पहला फुल बजट होगा और इसमें कई बड़े ऐलान किए लाएंगे। कहा ये भी जा रहा है ...
  22. लघु बजट फिल्मों का प्रचार नहीं: नवाजुद्दीन

  23. ABP News-20/02/2015
  24. मुंबई: 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' सरीखी फिल्मों से अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुके अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी का कहना है कि भारत में अल्प बजट फिल्मों का सही से प्रचार नहीं होता. यह पूछे जाने पर कि क्या आपको लगता है कि लघु बजट ...
  25. News Track-13 घंटे पहले
  26. बजट 2015: अच्छे दिन आएंगे, टैक्स घटेंगे!

  27. आज तक-19/02/2015
  28. पिछले साल बजट में सरकार ने इनकम टैक्स में छूट की सीमा में 50,000 रुपये की बढो़तरी की थी. लेकिन टैकस स्लाब को ज्यों का त्यों छोड़ दिया गया था. अब सरकार टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी का इरादा रखती है. सरकार इनकम टैक्स के प्रावधान 80C ...
  29. मनी कॉंट्रोल-20/02/2015
  30. बजट से उद्यमियों को अच्छे दिनों की आस

  31. दैनिक जागरण-5 घंटे पहले
  32. बजट से उद्यमियों को अच्छे दिनों की आस ... रामपुर। आगामी बजट का इंतजार जहां आम आदमी को है, वहीं उद्योग जगत को भी अच्छे दिनों की आस है। जिले के उद्यमियों इस उम्मीद में हैं कि मोदी सरकार का बजट उद्योगों की तरक्की वाला होगा।
  33. बजट में मेडिकल डिवाइस सेक्टर को राहत मुमकिन!

  34. मनी कॉंट्रोल-20 मिनट पहलेसाझा करें
  35. 28 फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार मेडिकल डिवाइस सेक्टर को राहत दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक डीआईपीपी ने मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री को राहत देने की सिफारिश की है। सूत्रों के मुताबिक सिरींज और पेसमेकर पर कस्टम ड्यूटी 5 ...

Feb 21 2015 : The Times of India (Ahmedabad)
5 execs of top energy cos arrested, probe widens from oil to coal, power
Raj Shekhar
New Delhi


Budget Inputs Were Leaked; 2 Consultants Also Held
In a sensational twist to the corporate espionage case in which sensitive petroleum ministry documents were being leaked, the crime branch on Friday evening arrested senior executives of India's top private energy companies -Reliance Industries, Essar, Cairns India, ADAG Reliance and Jubilant Energy .
The arrested officials were Shailesh Saxena, manager, corporate affairs, RIL; Vinay Kumar, deputy general manager, Essar; Subhash Chandra, senior executive, Jubilant Energy; K K Naik, GM, Cairns India and Rishi Anand, DGM, Reliance ADAG.
Joint commissioner (crime) Ravindra Yadav confirmed the arrests but refused to elaborate on the role these executive allegedly played in the racket. However, sources said these officials had been categorized as "receivers of stolen property" and had either bought leaked papers or demanded such documents from the men who have earlier been arrested.
The arrests are likely to have larger repercussions and lead to a bigger trail. As a senior cop pointed out, the arrested executives allegedly procured the leaked data for their respective companies.
Meanwhile, police denied reports appearing on TV channels that the petroleum ministry had been bugged. As the probe widened, cops sealed seven rooms in the petroleum ministry at Shastri Bhawan, ostensibly to preserve evidence. These are rooms 201, 203, 204, 204 (B), 208, 208 (B) and 211, all on the second floor of A and B wings.
Earlier in the day , the crime branch arrested former newpaper reporter Santanu Saikia and energy consultant Prayas Jain on Friday . Police said the interrogation of the two led them to the corporate executives.
On Thursday , five men, including four present and former petroleum ministry staff ers, were arrested. With this, the total number of arrests in the case has gone up to 12.
These energy company executives had allegedly used the services of energy consultants, including Jain and Saikia, to obtain policy related pa pers, orders, note-sheets and minutes of meetings.
The probe has also revealed that coal and power ministry papers were being similarly leaked. The arrested petroleum ministry staffers also confessed that they tried to access the defence ministry but failed because the "modules" of that office were different and difficult to crack TOI accessed the FIR regis tered in case which give details of the papers recovered from the accused and reveals tha even the input material on na tional gas grid for the FM's forthcoming Budget speech had been leaked out.
The accused were taken to Shastri Bhawan on Friday noon where the process of stealing data was recreated Some documents were also seized from room number 201 Police also recovered three di aries from the accused which reportedly have big names and explosive information, sourc es said. Ministries and other government departments were alerted and asked to beef up their security . Once the probe began, dozens of phones were officially intercepted, after clearance from the home ministry . The investigators now have about a hundred hours of recordings to back their case.
Sources said on several occasions during the past four months fake papers were made to look like important ones to fool people under suspicion and even mock conversations were carried out to ensnare suspects.When such papers were leaked, the agencies could narrow down their probe.
Finally , armed with concrete leads and evidence, the agencies briefed ministers and bureaucrats. The NSA was informed about the breakthrough and the PM given the news.
Decks were then cleared for Delhi Police commissioner B S Bassi to be brought into the picture in the second week of February . The initial choice was CBI but a top home ministry official had the last word and Bassi was asked to launch the crackdown.
The commissioner discussed the issue with two special commissioners and assigned the probe to the crime branch.






मंत्रालय में जासूसी- आम बजट के दस्तावेज भी लीक

Oneindia Hindi - ‎6 hours ago‎
नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय और फिर वित्त मंत्रालय में जासूसी का प्रकरण अब बड़ा रूप लेता नजर आ रहा है, क्योंकि जिस बजटके लिये 100 से ज्यादा अध‍िकारी कई दिनों तक वित्त मंत्रालय के दफ्तर में नजर बंद कर दिये जाते हैं, उसी बजट के महत्वपूर्ण बिंदुलीक होने की खबर है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने इस बात का अंदेशा जताया है कि वित्त मंत्रालय से बजट के महत्वपूर्ण दस्तावेजलीक किये गये हैं। मंत्रालय में जासूसी- आम बजट के दस्तावेज भी लीक ...

बजट दस्तावेज़ भी लीक

Dainiktribune - ‎14 hours ago‎
पेट्रोलियम मंत्रालय के लीक दस्तावेज मामले में आज एक और बड़ा खुलासा हुआ है। 'गोपनीय' दस्तावेजों में आगामी बजट भाषण में शामिल होने वाली एक जानकारी भी शामिल है। पुलिस को एक आरोपी के पास से 3 डायरियां मिली हैं, जिनमें रक्षा, कोयला और ऊर्जा मंत्रालय से जुड़ी जानकारियां भी हैं। मामले की जांच ने आज रफ्तार पकड़ी और दिल्ली पुलिस ने 2 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही हिरासत में लिए गए व्यक्तियों की संख्या अब 7 हो गई है। आज पकड़े गये आरोपियों में प्रयास जैन और शांतनु सैकिया शामिल हैं। ये दोनों ऊर्जा क्षेत्र के लिए परामर्शदाता का काम करते थे और चोरी ...

बजट दस्तावेज लीक

Chhattisgarh Khabar - ‎3 hours ago‎
नई दिल्ली | समाचार डेस्क: माना जा रहा है कि शास्त्री भवन से केन्द्र सरकार का बजट दस्तावेज लीक हो गया है. पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज व्यापारिक घरानों को लीक करने का सनसनीखेज मामला अब व्यापक फलक लेता जा रहा है. पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक, लीक दस्तावेजों में आगामी केंद्रीय बजट और प्रधानमंत्री कार्यालय से संबंधित पत्र भी शामिल हैं. इससे मामले की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है. इस मामले में अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. दस्तावेज लीक करने के मामले में शुक्रवार को पूर्व पत्रकार और एक ऊर्जा सलाहकार की गिरफ्तारी और पुलिस में की गई ...

जासूसी मामले में लीक दस्‍तावेजों में बजट के गोपनीय डाटा भी

Rashtriya Khabar - ‎15 hours ago‎
budget-060215-ra1 नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज व्यापारिक घरानों को लीक करने का सनसनीखेज मामला अब व्यापक फलक लेता जा रहा है। पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक, लीक दस्तावेजों में आगामी केंद्रीय बजट और प्रधानमंत्री कार्यालय से संबंधित पत्र भी शामिल हैं। इससे मामले की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। इस मामले में अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। दस्तावेज लीक करने के मामले में शुक्रवार को पूर्व पत्रकार और एक ऊर्जा सलाहकार की गिरफ्तारी और पुलिस में की गई शिकायत के खुलासे से यह मामला अनुमान से कहीं ज्यादा सनसनीखेज प्रतीत हो रहा ...

दस्तावेज लीक मामला : वित्त मंत्री के बजट भाषण का अंश मिला

Zee News हिन्दी - ‎18 hours ago‎
नई दिल्ली : वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण में शामिल होने वाली राष्ट्रीय गैस ग्रिड पर एक जानकारी भी उन कई 'गोपनीय' दस्तावेजों में शामिल हैं जिन्हें कारपोरेट जासूसी मामले के आरोपियों के पास से बरामद किया गया है। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट संजय खगनवाल के समक्ष पेश की गई मामले की प्राथमिकी के मुताबिक पुलिस ने इन लोगों के पास से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा का एक पत्र भी बरामद किया है। पुलिस की अपराध शाखा ने इस मामले में दर्ज प्राथमिकी में कहा है कि वित्त मंत्री केबजट भाषण, 2015-16 में शामिल की जाने वाली राष्ट्रीय गैस ग्रिड पर ...

बजट दस्तावेज भी लीक, जासूसी में सात और गिरफ्तार

दैनिक जागरण - ‎4 hours ago‎
इस बीच, शुक्रवार को पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने सात और लोगों को गिरफ्तार किया। अब तक कुल 12 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। सूत्रों ने बताया कि आरोपियों से डेढ़ सौ से ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं। इनमें मासिक रिपोर्ट से लेकर देश-विदेश में योजनाओं से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं। आरोपियों के पास से नेचुरल गैस ग्रिड शीर्षक से एक दस्तावेज मिला है। इसमें आम बजट के लिए वित्त मंत्री के भाषण के अंश हैं। नैचुरल गैस व पेट्रोलियम को लेकर योजनाओं का भी जिक्र है। प्रारंभिक पूछताछ में खुलासा हुआ है कि ये दस्तावेज किसी बड़ी ...

भारत सरकार की जासूसी में बड़ा खुलासा, FM जेटली का बजट भाषण भी लीक

Zee News हिन्दी - ‎17 hours ago‎
नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्रालय से लीक हो रहे दस्तावेजों के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली पुलिस के शिकंजे में आए जासूसों के पास से कई मंत्रालयों के दस्तावेज मिले हैं। पकड़े गए इन जासूसों के पास रक्षा मंत्रालय, कोयला मंत्रालय और वित्त मंत्रालय में अवैध एंट्री की बात भी सामने आई है। घुसपैठ की हद इतनी आगे बढ़ गई है कि वित्त मंत्री के बजट भाषण का कुछ हिस्सा भी लीक हो गया। पुलिस को इनके पास से रक्षा, कोयला और ऊर्जा मंत्रालय से जुड़े कागजात मिले हैं। जिससे पता चलता है कि इनकी घुसपैठ पेट्रोलियम के अलावा रक्षा, कोयला और ऊर्जा मंत्रालयों में भी थी। पुलिस को ...

जासूसी कांड: सात और गिरफ्तारियों में उर्जा कंपनी के पांच वरिष्ठ अधिकारी

ABP News - ‎4 hours ago‎
नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज व्यापारिक घरानों को लीक करने का सनसनीखेज मामला अब व्यापक फलक लेता जा रहा है. पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक, लीक दस्तावेजों में आगामी केंद्रीय बजट और प्रधानमंत्री कार्यालय से संबंधित पत्र भी शामिल हैं. इससे मामले की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है. इस मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इस कांड में शुक्रवार गिरफ्तार किए गए और सात लोगों में शीर्ष उर्जा कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी और दो परामर्शदाता शामिल हैं. पूर्व पत्रकार और एक ऊर्जा सलाहकार की गिरफ्तारी और पुलिस में की गई शिकायत के ...

पेट्रोलियम दस्तावेज लीक मामला: अब तक 12 गिरफ्तारियां, कई बड़े नाम सामने आए

आज तक - ‎56 minutes ago‎
पेट्रोलियम मंत्रालय जासूसी केस में RIL के शैलेश सक्सेना, ESSAR के विनय कुमार, Cairns के केके नाईक, जुबलिएंट एनर्जी के सुभाष चंद्र और ADAG रिलायंस के ऋषि आनंद को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया. पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज व्यापारिक घरानों को लीक करने का सनसनीखेज मामले में अब कई बड़े नाम सामने आ रहे हैं. पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक, लीकदस्तावेजों में आगामी केंद्रीय बजट और प्रधानमंत्री कार्यालय से संबंधित पत्र भी शामिल हैं. इससे मामले की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है. दस्तावेज लीक करने के मामले में शुक्रवार को पूर्व पत्रकार और एक ऊर्जा सलाहकार ...

जेटली के बजट भाषण का इनपुट लीक

Pressnote.in - ‎5 hours ago‎
नई दिल्ली । पेट्रोलियम मंत्रालय जासूसी कांड में बड़ी कार्र्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को ऊर्जा क्षेत्र की शीर्ष कंपनियों के पांच अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में दो एनर्जी कंसलटेंट प्रयास जैन और पूर्व पत्रकार शांतनु सैकिया की भी गिरफ्तारी हुई है। इनके कब्जे से कई अहम दस्तावेजों के साथ-साथ वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण में शामिल होने वाले नेशनल गैस ग्रिड से जुड़े कुछ इनपुट भी मिले हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, जासूसी का यह मामला वित्त, कोयला और ऊर्जा मंत्रालय तक फैला दिख रहा है। क्राइम ब्रांच के संयुक्त पुलिस आयुक्त रविंद्र यादव ने ...

जासूसी मामला: वित्त मंत्री के बजट भाषण से जुड़े दस्तावेज भी हुए लीक

Patrika - ‎14 hours ago‎
नई दिल्ली। मंत्रालयों में जासूसी प्रकरण में सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। वित्त मंत्री के बजट भाषण के अंश भी लीक हुए दस्तावेज में शामिल हैं। पुलिस ने इनकी फोटोकॉपी जब्त की है। बरामद हुई तीन डायरियों से ये राजफाश हुआ है। इसमें कई अहम नाम और फोन नंबर दर्ज हैं। जांच में पता चला है कि पेट्रोलियम ही नहीं वित्त, कोयला और रक्षा मंत्रालय में भी सूचनाएं लीक हुई हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार देर शाम तेल और प्राकृतिक गैस व्यवसाय से जुड़ी नामी कंपनियों के 5 अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। सुबह निजी ऊर्जा सलाहकार कं पनियों के दो एक्जीक्यूटि्व सहित इस मामले में अब तक ...

बजट भाषण का इनपुट लीक, दो दिग्‍गज कंपनी शक के घेरे में

अमर उजाला - ‎6 hours ago‎
पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उनके कब्जे से कई महत्वपूर्ण कागजों के साथ-साथ वित्त मंत्री के बजट भाषण में नेशनल गैस ग्रिड से जुड़े कुछ इनपुट भी मिले हैं। पुलिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा का एक पत्र भी बरामद किया है। दूसरी ओर शुक्रवार देर रात पकड़े गए पांच लोगों में सभी बड़ी कंपनियों के अधिकारी हैं। जिनमें एडीएजी के ऋषि आनंद, रिलायंस के शैलेश सक्सेना, एस्सार के विनय कुमार, केयर्न इंडिया के केके नायक और जुबलीलैंट एनर्जी के सुभाष चंद्रा शामिल हैं। सभी लोगों को दिल्‍ली पुलिस की विशेष शाखा ने जासूसी कांड में गिरफ्तार किया ...

सूचना चोरी की जद में वित्त और विदेश विभाग भी, बजट भाषण लीक

Jansatta - ‎5 hours ago‎
मामले में कई और मंत्रालयों व विभागों के नाम भी सामने आ सकते हैं। आरोपियों के पास से वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पेश किए जाने वाले बजट भाषण की जानकारियों के अलावा विदेशी मामलों से जुड़े तथ्यों और कैबिनेट सचिव नृपेंद्र मिश्रा के एक पत्र के मिलने से यह मामला कई कोणों से संवेदनशील हो गया है। दिल्ली पुलिस ने मामले में गुरुवार को पांच लोगों को गिरफ्तार किया था जिनमें पेट्रोलियम मंत्रालय के दो अधिकारी और तीन बिचौलिए शामिल हैं। पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी की इस पुष्टि के बाद कि गोपनीय दस्तावेजों की चोरी और लीक कई सालों से चल रही थी, पुलिसिया रडार में ...

पेट्रोगेट मामले में बजट से संबंधित दस्तावेज भी लीक

news india network - ‎6 hours ago‎
नई दिल्ली : पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी मामले में एक नया खुलासा हुआ है। खुलासे के मुताबिक वित्त मंत्री अरूण जेटली के बजटदस्तावेज और भाषण से संबंधित दस्तावेज भी लीक किए गए हैं। एक टीवी चैनल ने अपने पास एफआईआर होने का दावा किया है। एफआईआर के मुताबिक जासूसी केवल पेट्रोलियम मंत्रालय में ही नहीं की गई, बल्कि कोयला और ऊर्जा मंत्रालय के दस्तावेज भी लीकहुए हैं। मासिक गैस रिपोर्ट भी लीक की गई है। petrogate and ministry. केंद्रीय वित्त बजट 28 फरवरी को वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा संसद में पेश किया जाएगा। दो और गिरफ्तार, चार 23 तक पुलिस हिरासत में इस मामले में ...

पेट्रोलियम मंत्रालय जासूसी मामले में किसी को बख्शा नहीं जाएगा : राजनाथ सिंह

एनडीटीवी खबर - ‎10 minutes ago‎
पेट्रोलियम मंत्रालय जासूसी मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें कठोरतम सजा दी जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस जांच कर रही है, दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। पेट्रोलियम मंत्रालय में नीतिगत फैसलों से जुड़े दस्तावेज़ों के लीक होने के मामले में दर्ज एफआईआर की कॉपी NDTV को मिली है, जिससे पता चला है कि मासिक गैस रिपोर्ट भी लीक हुई, जिस पर 16 फरवरी 2015 की तारीख पड़ी है। जो कागज़ लीक हुए हैं, उनमें वित्तमंत्री केबजट भाषण का इनपुट भी शामिल हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय जासूसी कांड में गिरफ्तार ...

मंत्रालयों में जासूसीः बजट दस्तावेज भी लीक

Rajasthan Patrika - ‎11 hours ago‎
वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण के राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जुड़े अंश भी लीक हुए दस्तावेज में शामिल हैं। पुलिस ने इनकी फोटोकॉपी जब्त की है। बरामद हुई तीन डायरियों से ये राजफाश हुआ है। इसमें कई अहम नाम और फोन नंबर दर्ज हैं। जांच में पता चला है कि पेट्रोलियम ही नहीं वित्त, कोयला और ऊर्जा मंत्रालय से भी सूचनाएं लीक हुई हैं। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार देर शाम तेल और प्राकृतिक गैस व्यवसाय से जुड़ी नामी कंपनियों के 5 अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। इनमें आरआईएल के मैनेजर शैलेष सक्सेना, एस्सार के डीजीएम विनय कुमार, केयन्र्स के जीएम केके नाईक, जुबिलेंट एनर्जी के ...

पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी मामला : बड़ी कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी गिरफ्तार

एनडीटीवी खबर - ‎4 hours ago‎
पेट्रोलियम मंत्रालय में नीतिगत फैसलों से जुड़े दस्तावेज़ों के लीक होने के मामले में दर्ज एफआईआर की कॉपी NDTV को मिली है, जिससे पता चला है कि मासिक गैस रिपोर्ट भी लीक हुई, जिस पर 16 फरवरी 2015 की तारीख पड़ी है। जो कागज़ लीक हुए हैं, उनमें वित्तमंत्री के बजट भाषण का इनपुट भी शामिल हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय जासूसी कांड में गिरफ्तार किए गए और सात लोगों में शीर्ष ऊर्जा कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी और दो परामर्शदाता शामिल हैं। इस मामले का कल भंडाफोड़ होने के बाद कुल गिरफ्तारियों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। संयुक्त पुलिस आयुक्त :अपराध: रविंद्र यादव ने रात बताया ...

बजट की भी जासूसी

नवभारत टाइम्स - ‎4 hours ago‎
बताया गया है कि वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण के हिस्से तक चुरा लिए गए थे। पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के अलावा कोयला, ऊर्जा आदि कई मंत्रालयों से चोरी किए गए अहम दस्तावेज बरामद किए गए हैं। पुलिस ने इस मामले में पूर्व पत्रकार समेत दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पूर्व पत्रकार शांतनु सैकिया और एक कंपनी के सीईओ प्रयास जैन शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए। इन पर आरोप है कि इन्होंने कंसलटेंसी एजेंसियों की आड़ में सरकार की गोपनीय जानकारियां देश की नामी कंपनियों को बेच दी थी। क्राइम ब्रांच ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार कंपनी के चार अधिकारियों को कस्टडी में लिया है। पुलिस ने बताया कि ये चारों अहम सरकारी दस्तावेज शांतनु सैकिया और प्रयास जैन से हासिल करते थे। इनके दफ्तरों से सरकारी दस्तावेजों से भरे कई बैग मिले हैं। इनकी स्टडी की जा रही है। पुलिस को कई डायरियां भी मिली ... कांग्रेस ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से उस बयान पर माफी मांगने को कहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दस्तावेज लीक की ये घटना यूपीए शासन से हो रही थी। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि मंत्री के पास अगर कोई जानकारी है तो सार्वजनिक करें वरना माफी मांगें। तिवारी ने मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में विस्तृत जांच की मांग की। (आईएएनएस) ...

कॉर्पोरेट जासूसी केस में खोज-बीन जारी, बजट भाषण के कागज भी मिले, 5 बड़े अधिकारी भी शामिल

Palpalindia - ‎5 hours ago‎
इनमें रिलायंस के शैलेष सक्सेना, एस्सार के विनय कुमार, केयर्न्स के केके नायक, जुबीलैंट एनर्जी के सुभाष चंद्रा और रिलायंस एडीएजी के ऋषि आनंद शामिल हैं. अब तक इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं. इसके अलावा इस मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है कि वित्तमंत्री के बजट भाषण से जुड़े दस्तावेज भी लीक किए गए थे. गिरफ्तार किए गए इन लोगों से तीन डायरियां बरामद की गई हैं. सूत्रों का कहना है कि डायरी में और भी कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं. जांच में सामने आया है कि अन्य मंत्रालयों से भी दस्तावेज लीक किए गए हैं. शुक्रवार को दिल्ली कोर्ट ने सात में से चार को 23 ...

जासूसी कांड में 5 बड़ी कंपनियों के अधिकारी गिरफ्तार, अबतक 12 गिरफ्तारियां

ABP News - ‎5 hours ago‎
अब तक कुल 12 गिरफ्तारियां हो गई हैं. रिलायंस के शैलेश सक्सेना, केयर्न इंडिया के के नायर , एस्सार के विनय कुमार. एडीएजी के डीजीएम ऋषी आनंद की गिरफ्तारियां हुई हैं. जुबीलैंट एनर्जी के सुभाष चंद्रा भी गिरफ्तार किए गए हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी के मामले के इस केस में रिलायंस के एक कर्मचारी को भी हिरासत में लिया गया है . पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. इस बीच सबसे बड़ी खबर ये सामने आयी है कि जासूसी के तार, सिर्फ पेट्रोलियम मंत्रालय तक ही नहीं, बल्कि बिजली मंत्रालय तक फैले हुए हैं. बजट भाषण की जानकारी भी लीक हुई है. जासूसी कांड के घेरे में मुकेश अंबानी की कंपनी, अब ...

कारपोरेट जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए केजरीवाल ने की दिल्ली पुलिस की सराहना

प्रभात खबर - ‎2 hours ago‎
नयी दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कारपोरेट जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना करते हुए आज कहा कि अब उसे उन शीर्ष व्यक्तियों को निशाना बनाना चाहिए जिन्हें बजट संबंधी गोपनीय दस्तावेज कथित तौर पर लीक होने से फायदा होता. केजरीवाल ने ट्वीट किया दिल्ली पुलिस को जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए बधाई. पूछताछ के दौरान पुलिस को उन शीर्ष लोगों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए जिन्हें जानकारी लीक होने से फायदा होता. सनसनीखेज कारपोरेट जासूसी प्रकरण में गिरफ्तार लोगों में शीर्ष ऊर्जा कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी और दो ...

कारपोरेट जासूसी मामला: किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा- राजनाथ सिंह

Zee News हिन्दी - ‎1 hour ago‎
नई दिल्ली: कारपोरेट जासूसी मामले में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें कठोरतम सजा दी जाएगी। सनसनीखेज कॉरपोरेट जासूसी कांड में शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए और 5 लोगों में शीर्ष उर्जा कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी और दो परामर्शदाता शामिल हैं। इस पूरे प्रकरण में वित्त मंत्री के बजट भाषण के बारे में जानकारी सहित विश्वसनीय दस्तावेज कथित तौर पर लीक हुआ है। इस मामले का गुरुवार को भंडाफोड़ होने के बाद कुल गिरफ्तारियों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) रविंद्र यादव ने कल रात बताया था, हमने 5 ...

जासूसी कांड में पांच और गिरफ्तार, कई बड़ी कंपनियों के अधिकारी शामिल

Patrika - ‎1 hour ago‎
नई दिल्ली। जासूसी कांड में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने पांच और लोगों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में ये पांचों गिरफ्तारियां बहुत अहम मानी जा रही हैं। इनमें कई बड़ ी कंपनियों के अधिकारी शामिल हैं। इनमें रिलायंस के शैलेष सक्सेना, एस्सार के विनय कुमार, केयर्न्स के केके नायक, जुबीलैंट एनर्जी के सुभाष चंद्रा और रिलायंस ए डीएजी के ऋषि आनंद शामिल हैं। अब तक इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं, पुलिस अभी इनसे पूछताछ कर रही है। इसके अलावा इस मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है कि वित्तमंत्री के बजट भाषण से जुड़े दस्तावेज भी लीक किए गए थे। गिरफ्तार ...

कॉर्पोरेट जासूसी कांड में शीर्ष व्‍यक्‍ितयों तक पहुंचे दिल्ली पुलिसः केजरीवाल

Nai Dunia - ‎42 minutes ago‎
कहा कि भारत सरकार के दो मंत्रालयों की जासूसी से लाभ उठाने वाले बड़े लोगों को पकड़े दिल्‍ली पुलिस। इस बीच, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जासूसी कांड के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्‍होंने आशंका जताई कि लंबे समय से ऐसा चल रहा होगा। उन्होंने कहा कि पूरे मामले का जल्द ही खुलासा हो जाएगा। सनसनीखेज कार्पोरेट जासूसी प्रकरण में अब तक गिरफ्तार 12 लोगों में एनर्जी कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी और दो ऊर्जा सलाहकार शामिल हैं। यह मामला वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण समेत और भी कई महत्वपूर्ण और गोपनीय दस्तावेजों के कथित तौर पर लीक होने से संबंधित है।

वित्त मंत्री के बजट भाषण के दस्तावेज भी लीक

Dainik Navajyoti - ‎9 hours ago‎
नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी मामले में एक नया खुलासा और हुआ है। खुलासे के मुताबिक वित्त मंत्री के बजट भाषण से संबंधित दस्तावेज भी लीक किए गए हैं। एक टीवी चैनल ने अपने पास एफआईआर होने का दावा किया है। एफआईआर के मुताबिक जासूसी केवल पेट्रोलियम मंत्रालय में ही नहीं की गई, बल्कि कोयला और ऊर्जा मंत्रालय के दस्तावेज भी लीक हुए हैं। मासिक गैस रिपोर्ट भी लीक की गई है। केंद्रीय वित्त बजट 28 फरवरी को वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा संसद में पेश किया जाएगा। दो और गिरफ्तार, चार 23 तक पुलिस हिरासत में इस मामले में शुक्रवार को दो और लोगों को गिरफ्तार किया ...

जासूसी कांड: पांच वरिष्ठ अधिकारी गिरफ्तार

Live हिन्दुस्तान - ‎2 hours ago‎
इतना ही नहीं इन लोगों के पास से वित्तमंत्री अरुण जेटली के आगामी बजट भाषण के अंश की प्रति भी बरामद हुई है। गिरफ्तार लोगों में पत्रकार और ऊर्जा सलाहकार भी: पुलिस ने सुबह इस मामले में एक पत्रकार शांतनु सैकिया और ऊर्जा सलाहकार प्रयास जैन को गिरफ्तार किया था। पुलिस के ... राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जुड़ी जानकारी लीक: इससे पहले गुरुवार को गिरफ्तार आरोपियों को पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया। चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट संजय खगनवाल के समक्ष आरोपियों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पेश की गई। इसमें आरोपियों के पास से बजट भाषण के राष्ट्रीय गैस ग्रिड शीर्षक वाले ...

Exclusive: जासूसी कांड में कैसे रिपोर्टिेंग के बहाने दस्तावेज चुराते पत्रकार

Oneindia Hindi - ‎1 hour ago‎
नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय हो या वित्त मंत्रालय और या फिर टेलीकॉम मंत्रालय। हो सकता है अन्य मंत्रालय भी। ये वो जगह हैं जहां जासूसी का जाल बिछाया गया। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जब करवट ली, तो एक-एक कर तार खुलने शुरू हुए और देखते ही देखते 12 लोगों को धर दबोचा। सच पूछिए तो कहानी अभी खत्म नहीं हुई है। जासूसी कांड के इस जाल में अभी कई दिग्गज फंसने वाले हैं। [आम बजट के दस्तावेज भी लीक]. Exclusive: जासूसी कांड में दिग्गज पत्रकार भी शामिल ...

मंत्रालय जासूसी कांड : 5 नामी वंâपनी के अधिकारी गिरफ्तार

लोकतेज - ‎1 hour ago‎
नईदिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय में नीतिगत पैâसलों से जुड़े दस्तावे़जों के लीक होने के मामले में दर्ज एफआईआर की कॉपी मीडिया को मिली है, जिससे पता चला है कि मासिक गैस रिपोर्ट भी लीक हुई, जिस पर १६ फरवरी २०१५ की तारीख अंकित है। जो काग़ज लीक हुए हैं, उनमें वित्तमंत्री के बजट भाषण का इनपुट भी शामिल हैं। शुक्रवार को होने वाली गिरफ्तारियों में आरआईएल के शैलेश सक्सेना, अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के ऋषि आनंद, एस्सार ग्रुप के विनय कुमार, केयर्न इंडिया के केके नाइक को भी गिरफ्तार किया है। मंत्रालयों से दस्तावेज लीक होने का मामला अब सिर्पâ पेट्रोलियम मंत्रालय तक ही ...

कॉर्पोरेट जासूसी का दायरा बढ़ाःबजट पर अांच

पंजाब केसरी - ‎3 hours ago‎
कॉर्पोरेट जासूसी का दायरा बढ़ता ही जा रहा है जिसकी अांच अाने वाले बजट पर भी पड़ेगी क्योंकि बताया जा रहा है बजट में वित्त मंत्री अरुण जेतली द्वारा बोले जाने वाले भाषण तक को चुरा लिया गया है। जासूसी प्रकरण में दो एनर्जी कंसलटेंट समेत अब तक 12 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। तीन मंत्रालयों से लीक हुए दस्तावेज ... दिल्ली पुलिस की जांच में ये स्पष्ट हो गया है कि गोपनीय जानकारीलीक होने से पेट्रोल व एनर्जी से जुड़े उत्पादों व टेंडरिंग पर प्रभाव पड़ता था। पेट्रोल आदि के दाम कम व ज्यादा होने की जानकारी कंपनियों को पहले ही मिल जाती थी। इससे कंपनियां अपने मुनाफे वाले ...

जासूसी मामला : केजरीवाल ने कहा, शीर्ष व्यक्तियों को पकड़े दिल्ली पुलिस

Sahara Samay - ‎1 hour ago‎
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कॉरपोरेट जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की. उन्होंने कहा कि अब उसे उन 'शीर्ष व्यक्तियों' को निशाना बनाना चाहिए जिन्हें बजट संबंधी गोपनीय दस्तावेज कथित तौर पर लीक होने से फायदा होता. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''दिल्ली पुलिस को जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए बधाई. पूछताछ के दौरान पुलिस को उन शीर्ष लोगों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए जिन्हें जानकारी लीक होने से फायदा होता.'' सनसनीखेज कॉरपोरेट जासूसी प्रकरण में गिरफ्तार लोगों में शीर्ष ऊर्जा कंपनियों के पांच वरिष्ठ अधिकारी और दो सलाहकार ...

आप भी एक बार यकीन नहीं करेंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूट के लिए बोली कहां तक पहुंच चुकी है, फोटो पर क्लिक करके पढ़िए, किसके कितने करोड़ की लगाई बोली...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चर्चित और विवादित बंद गले वाले की बोली शुक्रवार को...
NAVBHARATTIMES.INDIATIMES.COM

Ronald Denison
A remarkable victory of modi government. .. used suit auctioned for crores to save india from a big collapse. .... Indian economy will recover by this auction money. .. modi auctioning all unwanted things when will the auction living things
Minutes before the hammer fell on the 3-day auction for India's most talked about suit, a diamond baron upped the bid to Rs 4.31 crore on Friday to take away the...
TIMESOFINDIA.INDIATIMES.COM




The Economic Times
22 hrs ·
Nitin Gadkari is determined to get things done with innovative ideas in the roads sector http://ow.ly/JmD2Y
'Nitin Gadkari is determined to get things done with innovative ideas in the roads sector http://ow.ly/JmD2Y'

RBI गवर्नर राजन ने किया कालाधन रखने वालों को दंडित करने का समर्थन

Zee News हिन्दी
- ‎23 मिनट पहले‎






पणजी : रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कानून दुरूस्त कर और बेहतर तरीके से उसका क्रियान्वयन कर कालाधन रखने को दंडित किये जाने का आज समर्थन किया। कालाधन मुद्दे को 'संवेदनशील' करार देते हुए उन्होंने कहा कि स्थिति ऐसी हो जिससे लोग नियमों और कानून का दुरूपयोग नहीं करे और उन्हें बाहर पैसा रखने के लिये कोई प्रोत्साहन भी न हो। उन्होंने कहा, साथ ही हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि अगर कोई व्यक्ति न केवल बाहर बल्कि देश में भी कालाधन छिपा रहा है, हम उसे दंडित करे और नियम एवं कानून लागू करे। इसके लिये हमें कानून को दुरूस्त करने की जरूरत है ताकि हम उन्हें बेहतर तरीके से लागू ...

भारत के विदेशी पूंजी भंडार में 333.16 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी

Sanjeevni Today
- ‎2 घंटे पहले‎






मुंबई। भारत का विदेशी पूंजी भंडार 13 फरवरी को समाप्त सप्ताह में 2.95 अरब डॉलर से बढक़र 333.16 अरब डॉलर हो गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बताये गये आंकड़ों के अनुसार यह कहा गया कि, इसके पहले 6 फरवरी को समाप्त सप्ताह में विदेशी पूंजी भंडार 2.32 अरब डॉलर बढक़र 330.21 अरब डॉलर हो गया था। आरबीआई के साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक यानी विदेशी मुद्रा भंडार इस समीक्षाधीन सप्ताह में 2.29 अरब डॉलर बढक़र 307.25 अरब डॉलर हो गया। इसके पहले 6 फरवरी को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 1.63 अरब डॉलर बढक़र 304.95 अरब डॉलर हो गया था। आरबीआई ने कहा है ...

आईआईएम इंदौर के 100 फीसदी छात्रों को मिला प्लेसमेंट

Patrika
- ‎5 घंटे पहले‎






इंदौर। आईआईएम इंदौर के प्लेसमेंट सीजन में 2013-15 बैच के सभी छात्र-छात्राओं को सफलता मिली है। इंदौर के साथ मुंबई बैच से 508 कैंडिडेट्स को पसंदीदा नौकरी मिल गई। आईआईएम में रिक्रूटमेंट के लिए आईं 130 कंपनियों में से 42 कंपनियां पहली बार प्लेसमेंट सीजन में शामिल हुई थीं। पैकेज के लिहाज से भी प्लेसमेंट रिकॉर्ड बीते दो वर्षों की तुलना में काफी अच्छा रहा है। एवरेज पैकेज पिछले साल की तुलना में 14 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 13.9 लाख रुपए सालाना रहा। डोमेस्टिक में 35 लाख रुपए सालाना पैकेज और इंटरनेशनल पैकेज में 43.6 लाख रुपए सालाना की सैलरी ऑफर हुई है। 2012-14 बैच में हाईएस्ट ...

25 फरवरी से सरकारी बैंकों की हड़ताल

आज तक
- ‎2 घंटे पहले‎






सरकारी बैंकों के कर्मचारी 25 फरवरी से चार दिन की हड़ताल पर जाएंगे. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारी यूनियनों ने वेतन बढ़ोतरी की मांग पर 25 फरवरी से चार दिन की हड़ताल पर जाने की आज चेतावनी दी है. यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के संयोजक एम वी मुरली ने कहा कि बैंक नवंबर 2012 से वेतनमानों में 15 प्रतिशत वृद्धि मानकर चल रहे हैं. इस तरह, बैंक पहले से ही अपने खातों में 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि को शामिल किये हुए हैं लेकिन पेशकश केवल 13 प्रतिशत है. नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के महासचिव अश्विनी राणा ने कहा कि बैंक कर्मचारी यूनियनों ने आम राय से 25 से 28 फरवरी तक ...

बुराड़ी थाने में AAP MLAs की पुलिस से झड़प

आज तक
- ‎2 घंटे पहले‎






शुक्रवार शाम उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी थाने में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जमकर टकराव हुआ. इसके बाद पुलिस ने बुराड़ी से AAP एमएलए संजीव झा और मॉडल टाउन के विधायक अखिलेश त्रिपाठी सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. विधायक संजीव झा का आरोप है कि शुक्रवार शाम जब वो एक केस के सिलसिले में बुराड़ी थाने पहुंचे तो गेट पर खड़े संतरी ने उनके साथ बदसलूकी की. उनका तो यहां तक आरोप है कि संतरी ने उनके ऊपर बंदूक तान दी थी. इसके बाद बुराड़ी थाने में बड़ी संख्या में AAP कार्यकर्ता इकट्ठा हो गए. संजीव ने एसएचओ से संतरी सहित 2 अन्य पुलिसकर्मियों पर ...

You are hereTop Newsइस साल कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ौतरी!

पंजाब केसरी
- ‎1 घंटा पहले‎






नई दिल्लीः इस साल कर्मचारियों को मोदी सरकार खास तोहफा दे सकती है। यह तोहफा होगा कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ौतरी का। एऑन हेविट के मुताबिक अगर मोदी सरकार बजट में "मेक इन इंडिया" पर फोकस करती हैं तो साल 2015 में कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी बढ़ौतरी हो सकती है। ग्लोबल जॉब कंसल्टेंट एऑन हेविट के सर्वे के मुताबिक पिछली साल के मुकाबले इस साल कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 10.6 प्रतिशत की बढ़ौतरी होगी। इस सैक्टर के कर्मचारियों को मिलेगा ज्यादा फायदा 1. प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए सैलरी इन्क्रीमेंट के मामले में 2015 शानदार साबित होने वाला है। एऑन के ...

1 लीटर में 40 किमी से ज्यादा देगी ये कार!

आज तक
- ‎2 घंटे पहले‎






जी हां सुनने में यह बात बेशक अटपटी लगे, लेकिन है सच. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी कई कारों के इंजन पर काम कर रही है, ताकि देश में अपनी नंबर वन पोजीशन बनाए रख सके. इसी क्रम में कंपनी ने पिछले दिनों अपनी मिड सेगमेंट कार सियाज़ पेश कि जो एक लीटर डीजल में 26.2 किलोमीटर चलती है. एक अंग्रेजी अखबार ने खबर दी है कि कंपनी ने अपनी छोटी कार सेलेरियो के डीजल इंजन का काम लगभग पूरा कर लिया है. 800 सीसी के इंजन वाली यह कार एक लीटर में 30 से 35 किलोमीटर तक चलेगी. अब तक भारत में कोई भी सामान्य कार इतनी ज्यादा माइलेज नहीं दे पाई है. दरअसल कंपनी उस टेक्नोलॉजी का फायदा ...

आप ने कहा, 'रिलायंस को काली सूची में डाला जाए'

दैनिक जागरण
- ‎1 घंटा पहले‎






नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। पेट्रोलियम मंत्रालय में दस्तावेजों की जासूसी के मामले में आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि रिलांयस को काली सूची में डाला जाना चाहिए। पार्टी ने कहा है कि मामले में लिप्त कंपनी के अधिकारियों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाए। आप ने इस बारे में केंद्र सरकार से कई सवाल भी किए हैं। इस मुद्दे को लेकर आप ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता बुलाई। पत्रकारों से बात करते हुए पार्टी नेता आशुतोष ने कहा कि बृहस्पतिवार को पांच लोगों की गिरफ्तारी से साफ हो गया है कि बड़े कॉरपोरेट घराने सरकारी नीतियों की पहले ही जानकारी जुटा लेते हैं और बाद में इसका फायदा ...

दिल्ली में एक शख्स खरीद सकेगा एक ही ई-रिक्शा?

आज तक
- ‎1 घंटा पहले‎






दिल्ली सरकार ने 'ऑटो माफिया' की तरह उभर रहे ई रिक्शा कार्टेल को रोकने के प्रयास के तहत एक ऐसी नीति अपनाने का फैसला किया है जिससे एक शख्स को एक से ज्यादा ई-रिक्शा को खरीदने से रोका जा सके. लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत पर बल देते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार चालकों को लर्नर्स लाइसेंस जारी करने के लिए शहर में 23 से 28 फरवरी के बीच कुल 13 शिविरों का आयोजन करेगी. अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें. आप दिल्ली आजतक को भी फॉलो कर सकते हैं. For latest news and analysis in English, follow IndiaToday.in on Facebook.

हिट एंड रन केस : सलमान से मन लायसेंस

News Track
- ‎2 घंटे पहले‎






बॉलीवुड के दबंग अभिनेता सलमान खान के हिट एंड रन मामले में अभियोजन पक्ष ने आज एक निचली अदालत में आवेदन दायर करके सलमान को ड्राइविंग लाइसेंस पेश करने का निर्देश देने का अनुरोध किया.सलमान के वकील ने इस आवेदन का विरोध किया. जज डीडब्ल्यू देशपांडे इस संबंध में 23 फरवरी को अपना फैसला सुनाएंगे.विशेष लोक अभियोजक प्रदीप घारत ने कहा कि जब सलमान ने 28 सितंबर 2002 को उपनगर बांद्रा में फुटपाथ पर सोते लोगों पर अपनी कार चढ़ा दी थी उस समय उनके पास लाइसेंस नहीं था. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई थी जबकि चार अन्य घायल हुए थे.अभियोजन ने कहा कि क्षेत्रीय यातायात कार्यालय के ...

'मज़बूत सरकार हमेशा सही दिशा में नहीं चलती'

Jansatta
- ‎1 घंटा पहले‎






रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा,' रेलगाड़ियों का समय पर चलना ही पर्याप्त नहीं है, उन्हें वांछित समय पर सही दिशा में जाना चाहिए।' हिटलर का उदाहरण देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आगाह किया कि जरूरी नहीं है कि कोई मजबूत सरकार हमेशा सही दिशा में ही चले। इसके साथ ही उन्होंने अनियंत्रित अधिकारों वाले या फिर 'पूरी तरह शिथिल' प्रशासन के बजाय बीच का रास्ता अपनाने का सुझाव दिया। राजन यहां 'लोकतंत्र, समावेश व संपन्नता' पर एक व्याख्यान दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत में न्यायपालिका, विपक्ष, मीडिया व गैर सरकारी संगठन जैसे मजबूत संस्थान हैं लेकिन फिर भी सरकार व ...

बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 231 अंक नीचे

दैनिक जागरण
- ‎18 घंटे पहले‎






मुंबई। दलाल स्ट्रीट में लगातार सात सत्रों से जारी तेजी शुक्रवार को थम गई। बजट से पहले सतर्क रुख अपनाते हुए निवेशकों ने रिलायंस सहित चुनिंदा शेयरों में बिकवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 230.86 अंक लुढ़ककर 29231.41 अंक पर पहुंच गया। बीते सात सत्रों में यह संवेदी सूचकांक 1234.88 अंक यानी 4.37 फीसद बढ़ा। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 61.70 अंक टूटकर 8833.60 अंक पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजारों में कमजोर शुरुआत का भी घरेलू बाजार की कारोबारी धारणा पर नकारात्मक असर पड़ा। पेट्रोलियम मंत्रालय में आधिकारिक दस्तावेजों की चोरी से जुड़े मामले में ...

दामोदर पावर कंपनी 22 से बंद कर देगी बिजली आपूर्ति

Sahara Samay
- ‎7 घंटे पहले‎






राजधानी की बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस राजधानी को बिजली आपूर्ति करने वाली बिजली कंपनी दामोदर पावर कंपनी ने 22 फरवरी से पूर्व बकाया अदा न करने पर बिजली आपूर्ति बंद करने का नोटिस भेजा है. बीएसईएस पर दामोदर वैली पावर कंपनी का 500 करोड़ से अधिक बकाया है. दिल्ली को बिजली आपूर्ति करने वाली दामोदर पावर कंपनी को बीएसईएस राजधानी पिछले कई माह से बिजली खरीद का अनुबंध के अनुरूप भुगतान नहीं कर रही है. भुगतान न करने पर दामोदर पावर कंपनी भुगतान के लिए कई नोटिस बिजली वितरण कंपनी को भेज चुकी है, लेकिन बिजली कंपनी घाटा बताकर और जल्दी ही भुगतान का आासन देकर आपूर्ति कराती रही ...

हिंदुत्व से निपटने की जरूरत : करात

नवभारत टाइम्स
- ‎16 घंटे पहले‎






मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ( सीपीएम) के महासचिव प्रकाश करात ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी की सरकार पर हमला बोला। करात ने कहा कि देश में दो ताकतों से निपटने की आवश्यकता है -बड़े व्यापारिक घरानों से और हिंदुत्व से। करात ने कहा कि मोदी सरकार के नौ माह के कार्यकाल में कई तरह के लाभ पा चुके बड़े व्यापारिक घरानों और उद्योगपतियों तथा अपने सांप्रदायिक अजेंडे को आगे ले जा रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को रोका जाना चाहिए। केरल में माकपा के 21वें पार्टी सम्मेलन के चार दिनों तक चलने वाले समारोह के उद्घाटन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा, 'उद्योगपतियों को खुश करने के ...

नौकरीपेशा लोगों को उम्मीद, तीन लाख तक मिलेगी कर में छूट

Dainik Navajyoti
- ‎19/02/2015‎






नई दिल्ली। मोदी सरकार के पहले बजट से नौकरीपेशा लोगों को जहां आयकर में छूट की सीमा बढ़ाकर तीन लाख रुपए किए जाने की उम्मीद है वहीं उनका मानना है कि पांच लाख रुपए तक हाउसिंग लोन को कर मुक्त किया जा सकता है। उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा विभिन्न शहरों के नौकरीपेशा लोगों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण के अुनसार 92 प्रतिशत ने कहा कि सरकार को आयकर मे छूट की सीमा ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर देनी चाहिए। उनका कहना था खुदरा एवं थोक महंगाई में कमी आने के बावजूद खाद्य महंगाई अभी भी बहुत ज्यादा बनी हुई है। जनवरी में फलों, दालों तथा सब्जियों जैसी जरूरी चीजों की कीमतों में ...

...तो मुकेश अंबानी अब नहीं रहे सबसे अमीर भारतीय

ABP News
- ‎19 घंटे पहले‎






नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि इस समय सबसे अमीर भारतीय कौन है? शायद आपका जवाब होगा रिलायंस इंडस्ट्री के चीफ यानी मुकेश अंबानी तो आप गलत हैं क्योंकि बीते दिनों उनसे यह ताज छीन चुका है और अब यह तमगा दिलीप सांघवी ने हासिल किया है. जी हां! खबरों की मानें तो गुरुवार को शेयर बाज़ार के बंद होने के बाद से दवा बनाने वाली कंपनी सन फार्मा के प्रमोटर दिलीप सांघवी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति माने जा रहे हैं. आपको बता दें कि गुजरात में जन्मे 59 साल के दिलीप सांघवी के पास सन फार्मा, सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च और रैनबैक्सी लैब नाम की तीन कंपिनयों के 63 फीसदी शेयर हैं.

अजय सिंह के प्रस्ताव को सीसीआई की मंजूरी, स्पाइसजेट शेयर 18% उछला

शेयर मंथन
- ‎8 घंटे पहले‎






भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने विमानन कंपनी स्पाइसजेट में अजय सिंह द्वारा बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रतिस्पर्धा आयोग की हरी झंडी के बाद एयरलाइंस के मूल प्रवर्तक अजय सिंह एयरलाइंस का स्वामित्व और नियंत्रण हासिल करने के करीब पहुँच गये हैं। सौदे के तहत अजय सिंह इस विमानन कंपनी के 58.46% यानी करीब 35 करोड़ शेयर खरीदेंगे। प्रस्तावित सौदे को नागर विमानन मंत्रालय पहले ही मंजूरी दे चुका है। नकदी संकट से जूझ रही स्पाइसजेट को इस सौदे से काफी राहत मिलने की उम्मीद है। सौदे से विमानन कंपनी में नकदी का प्रवाह बढ़ेगा। मंजूरी के बाद स्पाइसजेट के शेयर ...

भारत में इस साल लांच हो सकते हैं 1500 नए मोबाइल मॉडल

Oneindia Hindi
- ‎1 घंटा पहले‎






भारत में स्‍मार्टफोन की नई संभावनाओं को तलाशने के लिए कई हैंडसेट मैन्‍यूफैक्‍चर भारत में आ रहे हैं, जिसे देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है स साल देश में मोबाइल फोन के 1,400-1,500 नए मॉडल लांच हो सकते हैं। पढ़ें: मोटोरोला जल्‍द लांच करने वाला मोटो मैक्‍स ड्रायड टर्बो स्‍मार्टफोन. 91 मोबाइल डाट कॉम की प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2015 में मोबाइल फोन के करीब 1,400-1,500 मॉडल पेश होने की उम्मीद है जो 2014 के मुकाबले करीब 20 प्रतिशत अधिक है। भारत में इस साल लांच हो सकते हैं 1,500 नए मोबाइल मॉडल. पिछले वर्ष कुल 1,137 मोबाइल फोन पेश किए गए थे जबकि 2013 में 957 मॉडल पेश किए गए थे. मोबाइल फोन व ...


No comments:

Post a Comment