Saturday, August 29, 2015

‘तिरुपति तिरुमला मंदि’र की कुल संपत्ति ‘मुकेश अबांनी’ की कुल दौलत से ज़यादा है

'तिरुपति तिरुमला मंदि'र की कुल संपत्ति 'मुकेश अबांनी' की कुल दौलत से ज़यादा है

1-देश के 4 बड़े मंदिरों (तिरुपति, शिर्डी साईं बाबा, सिद्धि विनायक और काशी विश्वनाथ) की एक दिन की औसत कमाई 8 करोड़ रुपए है।
2-अकेले तिरुपति तिरुमला मंदिर की कुल संपत्ति (1.30 लाख करोड़) देश के सबसे अमीर इंसान मुकेश अबांनी की कुल दौलत (फोर्ब्स 2015 के मुताबिक 1.29 लाख करोड़) से ज्यादा है।
3- देश के मंदिरों के पास कुल 22 हजार टन (करीब 20 लाख क्विंटल) सोना है जो अमेरिकी गोल्ड रिजर्व (8133.5 टन) का ढाई गुना और भारतीय गोल्ड रिजर्व (557.7 टन) का 4000 गुना है।
4-मंदिरों के इस स्वर्ण भंडार की कीमत करीब 50 लाख करोड़ रुपए है।इसे लोगों में बाटने पर देश के हर नागरिक को 40 हजार रुपए मिलेंगे।
इन मंदिरों के पास आखिर पैसा आता कहां-कहां से है.. और ये इतने पैसे का करते क्या हैं?देश के 4 बड़े मंदिरों (तिरुपति, शिर्डी साईं बाबा, सिद्धि विनायक और काशी विश्वनाथ) 
कंटेंट सोर्स:चारों मंदिरों की ऑडिट रिपोर्ट। सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक मंदिर के खजाने की जांच के लिए बनाई कमेटी के चेयरमैन और पूर्व कैग विनोद राय। कर्नाटक के पूर्व देवस्थान (Muzrai) मंत्री प्रकाश बब्बाना हुकेरी। तिरुपति तिरुमला ट्रस्ट के चीफ अकाउंट ऑफिसर एस. रविप्रसादन, सिद्धि विनायक मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन नरेंद्र मुरारी राणा, काशी विश्वनाथ मंदिर के डिप्टी सीईओ वी. के. द्विवेदी, सुप्रीम कोर्ट के सीनियर लॉयर विराग गुप्ता, गोपाल सुब्रमण्यम की मंदिर पर आधारित रिपोर्ट और इंटरनेट रिसर्च।
डिस्क्लेमर इस खबर और वीडियो का मकसद किसी भी धर्म की भावनाओं को आहत करना या उन्हें टारगेट करना नहीं है। हम सभी धर्मों का बराबर सम्मान करते हैं।


--
Pl see my blogs;


Feel free -- and I request you -- to forward this newsletter to your lists and friends!

No comments:

Post a Comment